Home > देश > कश्मीर पर भारत के फैसले का रूस ने किया समर्थन, कहा - आंतरिक मामला

कश्मीर पर भारत के फैसले का रूस ने किया समर्थन, कहा - आंतरिक मामला

कश्मीर पर भारत के फैसले का रूस ने किया समर्थन, कहा - आंतरिक मामला
X

नई दिल्ली। रूस ने शुक्रवार को एक बार फिर दोहराया है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाया जाना भारत का आंतरिक मामला है और कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच का द्विपक्षीय मुद्दा है।

दिल्ली में आयोजित एक प्रेसवार्ता में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों का सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि हम दूसरे के आंतरिक मामलों में हस्ताक्षेप न करें। कश्मीर भेजे गए राजनयिकों में रूस से किसी के शामिल नहीं होने के प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि कश्मीर जाने का कोई प्रश्न ही नहीं उठता है। जिन्हें कोई शक है या चिंता है वह वहां जायें। जहां तक रूस का सवाल है हम किसी के आंतरिक और संवैधानिक मसलों में हस्ताक्षेप नहीं करते हैं।

वहीं चीन द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर का मुद्दा ले जाने से जुड़े सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से भारत और पाकिस्तान का शिमला समझौता और लाहौर घोषणा के तहत द्विपक्षीय मामला है।

वहीं भारत में रूसी मिशन के उप प्रमुख रोमन बैबस्किन ने शुक्रवार को कहा कि रूस ने भारत के लिए एस-400 लंबी दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली का उत्पादन शुरू कर दिया है और सभी पांचों इकाइयों 2025 तक भारत को सौंप दी जाएगी।

बैबस्किन ने कहा कि भारत के लिए कामोव हल्के वजन वाले मल्टी-रोल सैन्य हेलीकाप्टरों के संयुक्त उत्पादन के लिए जल्द ही एक अनुबंध को अंतिम रूप दिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय सशस्त्र बलों को इस वर्ष 5,000 कलाशनिकोव राइफल्स का पहला बैच मिल जाएगा। यह एक संयुक्त उद्यम के तहत भारत में बनाई जा रही हैं।

Updated : 17 Jan 2020 2:32 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top