Home > देश > पीएनबी के 54 अधिकारियों की खामियों की वजह से पकड़ में नहीं आई 13,600 करोड़ की जालसाजी : रिपोर्ट

पीएनबी के 54 अधिकारियों की खामियों की वजह से पकड़ में नहीं आई 13,600 करोड़ की जालसाजी : रिपोर्ट

पंजाब नेशनल बैंक में 13,600 करोड़ रुपए की जालसाजी भले ही चंद अधिकारियों की साजिश का नतीजा हो, लेकिन इसके पकड़ में नहीं आने की वजह 54 अधिकारियों की खामियां रहीं।

पीएनबी के 54 अधिकारियों की खामियों की वजह से पकड़ में नहीं आई 13,600 करोड़ की जालसाजी : रिपोर्ट

नई दिल्ली । पंजाब नेशनल बैंक में 13,600 करोड़ रुपए की जालसाजी भले ही चंद अधिकारियों की साजिश का नतीजा हो, लेकिन इसके पकड़ में नहीं आने की वजह 54 अधिकारियों की खामियां रहीं। पीएनबी की अंदरूनी जांच रिपोर्ट में ये बात सामने आई है। इस मामले में हीरा व्यवसायी नीरव मोदी और ज्वेलर मेहुल चौकसी आरोपी हैं। ये लोग मामले का खुलासा होने से पहले ही देश छोड़कर भाग गए थे। 162 पन्नों की रिपोर्ट में कहा गया है कि किसी शाखा और कुछ अधिकारियों से ज्यादा बड़े पैमाने पर खामियां थीं। जिन 54 अधिकारियों का जिक्र रिपोर्ट में किया गया है, उनमें क्लर्क से लेकर रीजनल हेड तक शामिल हैं। इनमें 8 वो हैं, जिनके नाम पुलिस की आरोप-पत्र में भी हैं। रिपोर्ट में बैंक के अंदरूनी मेल और रिकॉर्ड की भी कॉपियां हैं, जिन्हें पुलिस ने भी न्यायालय के सामने पेश किया था।

जिम्मेदारियां ताक पर रखने से बैंक तबाही की ओर बढ़ा

रिपोर्ट में ये साफ नहीं किया गया है कि जिन अधिकारियों-कर्मचारियों की खामियों का जिक्र किया गया है, उन्हें इस जालसाजी के बारे में जानकारी थी या नहीं। इसमें ये कहा गया है कि ये घोटाला इस वजह से नहीं पकड़ा जा सका, क्योंकि बैंक के दिल्ली मुख्यालय में कुछ महत्वपूर्ण जगहों पर खामियां थीं। ऐसा पाया गया कि व्यवस्था का खुल्लमखुल्ला उल्लंघन, अनैतिक कामों, जिम्मेदारियों को सही से ना निभाने की वजह से बैंक इस तबाही की ओर बढ़ा।


Swadesh Digital ( 10698 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top