Home > देश > पीयूष गोयल ने शेयर किया ट्रेन-18 का वीडियो, बोले जरा याद कीजिए पुराने दिन

पीयूष गोयल ने शेयर किया ट्रेन-18 का वीडियो, बोले जरा याद कीजिए पुराने दिन

पीयूष गोयल ने शेयर किया ट्रेन-18 का वीडियो, बोले जरा याद कीजिए पुराने दिन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी पहल 'मेक इन इंडिया' के तहत बनाई गई देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन 'वंदेभारत एक्सप्रेस' (ट्रेन-18) जल्द ही पटरी पर उतरने को तैयार है। इस पहले रविवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोशल मीडिया पर ट्रेन-18 की तूफानी गति की झलक दिखाते हुए पूर्ववर्ती सरकारों के दौरान रेलगाड़ियों की स्पीड पर कटाक्ष करते हुए कहा कि यह कोई पक्षी या विमान नहीं है बल्कि हमारी 'वंदेभारत एक्सप्रेस' है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विटर पर एक 13 सेकेंड का वीडियो साझा किया। इसमें प्लेटफार्म पर दूर से 'वंदेभारत एक्सप्रेस' आती दिखाई देती है और पलक झपकते ही स्टेशन पर वीडियो बनाने वाले कैमरे की नजर से ओझल हो जाती है। गोयल ने ट्वीट में लिखा, 'यह एक पक्षी है... यह एक प्लेन है... 'मेक इन इंडिया' पहल के तहत निर्मित भारत की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन देखें, वंदे भारत एक्सप्रेस को देखकर पुराने दिन याद करें।'



सूत्रों के अनुसार, 15 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से भारत की पहली इंजन रहित ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। पिछले दिनों ही रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्रेन-18 का आधिकारिक नाम 'वंदे भारत एक्सप्रेस' घोषित किया था। गोयल ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से समय मांगा गया है और वह जल्द ही दिल्ली से वाराणसी के लिए ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

वंदे भारत एक्सप्रेस को 180 किमी प्रति घंटे की परीक्षण गति के साथ 160 किमी प्रति घंटे की अधिकतम परिचालन गति के लिए तैयार किया गया है। दिल्ली-मुंबई राजधानी मार्ग के एक खंड पर ट्रायल रन के दौरान वंदे भारत एक्सप्रेस 180 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति पकड़कर भारत की सबसे तेज ट्रेन बन गई। इसका निर्माण इंटीग्रल कोच फैक्ट्री,चेन्नई द्वारा किया गया है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 8030 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top