Home > देश > अब ट्रैफिक रूल्स तोड़ना पड़ेगा महंगा, जानें

अब ट्रैफिक रूल्स तोड़ना पड़ेगा महंगा, जानें

अब ट्रैफिक रूल्स तोड़ना पड़ेगा महंगा, जानें
X

नई दिल्ली। अगर आप ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हैं तो आपको कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और ब्रिटेन का स्थायी नागरिकता वीजा मिलने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आपको बता दें कि इन चार देशों के दूतावास लुधियाना पुलिस से ऐसे लोगों की जानकारी हासिल कर रहे हैं।

लुधियाना के पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल ने एएनआई को बताया है कि कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, यूएस और यूके के दूतावास इन देशों में स्थायी निवासी वीजा के लिए आवेदन करने वाले लोगों के ट्रैफिक उल्लंघन के रिकॉर्ड मांग रहे हैं। उन्होंने कहा है कि वीजा का आवेदन करने वाले लोगों का रिपोर्ट अगर सही नहीं हुई तो ऐसे लोगों को कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है।

वहीं एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि दुनिया में ट्रैफिक के लिहाज से भीड़भाड़ वाले 10 प्रमुख शहरों में से चार भारत के हैं जिसमें बेंगलुरु पहले पायदान पर है जबकि मुंबई चौथे, पुणे पांचवें और राजधानी दिल्ली आठवें स्थान पर है। दिल्ली वालों के व्यस्ततम समय के दौरान गाड़ी चलाने पर हर वर्ष 190 घंटे अथार्त सात दिन 22 घंटे का समय नष्ट हो जाता है।

लोकेशन टेक्नोलॉजी क्षेत्र की कंपनी 'टॉमटॉम' (टॉम2) ने 'ट्रैफिक इंडेक्स' जारी किया जिसमें 57 देशों के 416 शहरों में यातायात की स्थिति की रिपोर्ट पेश की गई है। दिल्ली को इस वर्ष भीड़ के कारण यात्रा के दौरान यातायात में फंसने के अतिरिक्त समय के मामले में आठवां स्थान मिला है। औसतन व्यस्ततम समय के दौरान गाड़ी चलाने वाले दिल्लीवासी हर साल 190 घंटे, यानी सात दिन 22 घंटे का अतिरिक्त समय गंवाते हैं। शहर में सबसे अधिक भीड़भाड़ वाला दिन 23 अक्टूबर 2019 को था जबकि सबसे कम भीड़भाड़ 21 मार्च को रहा था।

सूचना प्रौद्योगिकी केन्द्र के तौर पर स्थापित हो चुका बेंगलुरु इस वर्ष अव्वल स्थान पर रहा जहां दक्षिण भारत के इस शहर में गाड़ी चलाने वालों के ट्रैफिक में फंसकर सफर का औसतन 71 प्रतिशत अतिरिक्त समय लगा है। विश्व के 10 सबसे भीड़भाड़ वाले शहरों में से चार बेंगलुरु, मुंबई, पुणे और दिल्ली भारत में हैं। इसमें मुंबई चौथे और पुणे पांचवें स्थान पर है। दुनिया के 10 शहरों में फिलीपींस का मनीला, कोलंबिया का बोगोटा, रूस का मास्को, पेरू का लीमा, तुर्की का इस्ताम्बुल और इंडोनेशिया का जकार्ता शामिल है।

Updated : 30 Jan 2020 6:09 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top