Home > देश > पूर्व प्रधानमंत्री को मोदी-सोनिया सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

पूर्व प्रधानमंत्री को मोदी-सोनिया सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

पूर्व प्रधानमंत्री को मोदी-सोनिया सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सोनिया गाँधी सहित कई नेताओं ने भी विजयघाट पहुंच पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने पहले महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी और फिर विजयघाट पहुंचे। देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की आज 116वीं जयंती है। इस अवसर पर देश उन्हें याद कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी विजयघाट पहुंच पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने पहले महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी और फिर विजयघाट पहुंचे।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट कर लाल बहादुर शास्त्री को याद किया और श्रद्धासुमन अर्पित करे। पीएम मोदी ने वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, 'जय जवान जय किसान' के उद्घोष से देश में नव-ऊर्जा का संचार करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा देश की अन्य हस्तियों और नेताओं ने भी लाल बहादुर शास्त्री को याद किया। जवाहर लाल नेहरु के बाद लाल बहादुर शास्त्री ने ही देश की कमान संभाली थी और पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध के दौरान देश की अगुवाई की थी।

लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर, 1904 को मुगलसराय में हुआ था। आजादी की लड़ाई में लाल बहादुर शास्त्री 9 साल तक जेल में रहे। असहयोग आंदोलन के लिए पहली बार वह 17 साल की उम्र में जेल गए थे लेकिन बालिग न होने की वजह से उनको छोड़ दिया। इसके बाद वह सविनय अवज्ञा आंदोलन के लिए 1930 में ढाई साल के लिए जेल गए। 1940 और फिर 1941 से लेकर 1946 के बीच भी वह जेल में रहे है। इस तरह कुल 9 साल वह जेल में रहे.

लाल बहादुर शास्त्री का निधन 11 जनवरी, 1966 को ताशकंद में हुआ था. 10 जनवरी को जब पाकिस्तान के साथ शांति समझौते पर दस्तखत हुए तो उसके 12 घंटे बाद ही उनकी मौत हो गई थी। लालबहादुर शास्त्री की मौत पर काफी सवाल खड़े हुए थे, लेकिन उनके जवाब आज तक नहीं मिले थे। हालांकि, आधिकारिक तौर पर उनकी मौत का कारण हार्ट अटैक बताया गया।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top