Top
Home > देश > धरती के चप्‍पे-चप्‍पे पर नजर रखेगा इसरो का नया सैटेलाइट, जानें इसकी खूबियां

धरती के चप्‍पे-चप्‍पे पर नजर रखेगा इसरो का नया सैटेलाइट, जानें इसकी खूबियां

धरती के चप्‍पे-चप्‍पे पर नजर रखेगा इसरो का नया सैटेलाइट, जानें इसकी खूबियां

नई दिल्ली। इसरो एक और ताकतवर इमेजिंग सैटेलाइट बुधवार को दोपहर 3.25 बजे छोड़ने जा रहा है। इसका नाम रीसैट-2बीआर (RiSAT-2BR1) रखा गया है। इसके बाद अंतरिक्ष में भारत की राडार इमेजिंग की ताकत में कई गुना बढोत्तरी हो जाएगी। साथ ही दुश्मनों पर नजर रखना ज्यादा आसान हो जाएगा। आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा द्वीप पर स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर में इस लॉन्चिंग को लोगों को दिखाने की तैयारियां पूरी हो गई है। यहां मौजूद लॉन्च व्यू गैलरी में करीब 5 हजार लोग एकसाथ बैठकर रॉकेट का लॉन्च देख सकते हैं।

RiSAT-2BR1 (रीसैट-2बीआर1) दिन और रात दोनों समय काम करेगा। ये माइक्रोवेव फ्रिक्वेंसी पर काम करने वाला सैटेलाइट है। इसके लिए इसे राडार इमेजिंग सैटेलाइट कहते हैं। RiSAT-2BR1 (रीसैट-2बीआर1) किसी भी मौसम में काम करने की क्षमता है। साथ ही यह बादलों के पार भी तस्वीरें लेने में सक्षम होगा। लेकिन ये तस्वीरें वैसी नहीं होंगी जैसी कैमरे से आती हैं। देश की सेनाओं के अलावा यह कृषि, जंगल और आपदा प्रबंधन विभागों को भी सहायता देगा।

RiSAT-2BR1 को तो लॉन्च करेगा ही। साथ ही वह अमेरिका के 6, इजरायल, जापान और इटली के भी एक-एक सैटेलाइट का प्रक्षेपण इसी रॉकेट से करेगा। पीएसएलवी-सी48 क्यूएल रॉकेट के लॉन्च होने के करीब 21 मिनट बाद सभी 10 उपग्रह अपनी-अपनी निर्धारित कक्षाओं में स्थापित हो जाएंगे।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top