Home > देश > एलओसी पर तनाव को लेकर इस्लामाबाद चाहता है शांति

एलओसी पर तनाव को लेकर इस्लामाबाद चाहता है शांति

एलओसी पर तनाव को लेकर इस्लामाबाद चाहता है शांति

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच एलओसी पर जारी तनाव बीच खबर आ रही है कि इस्लामाबाद अब सीमा पर शांति चाहता है। ऐसा समझा जा रहा है कि भारत के तरफ से बढ़ते दबाव की वजह से पाकिस्तान को यह फैसला लेने पर मजबूर होना पड़ा है। दरअसल, दोनों मुल्कों के बीच वार्ता के लिए बनाए गए संस्थागत सैन्य माध्यम के जरिए पाकिस्तान की सेना की ओर से भारत को इस बात के लिए प्रस्ताव भेजा गया है कि वह सीमा पर तनाव को कम करने के लिए तैयार है। भारतीय सुरक्षा से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी।

दोनों देशों के सैन्य अभियानों के महानिदेशक नियमित तौर पर एक-दूसरे से संपर्क में हैं और माना जा रहा है कि इसी बातचीत के दरम्यान ही सीमा पर तनाव को नियंत्रित करने का प्रस्ताव रखा गया। पाकिस्तान ने प्रस्ताव दिया है कि वह अपने स्पेशल सर्विस ग्रुप (एसएसजी) जो कि पाकिस्तान की स्पेशल फोर्सेस है, को नियंत्रण रेखा से हटाएगी। इसके साथ ही दोनों तरफ से आए दिन होनेवाली गोलीबारी को बंद करने का सुझाव भी दिया गया। यह बात प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजी गई रिपोर्ट में कही गई है। हिन्दुस्तान टाइम्स ने उस रिपोर्ट की एक कॉपी देखी है।

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में बीते 26 फरवरी को एक सैन्य काफिले पर हुए जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे, जिसके जवाब में भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने सीमा पार जाकर पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित आतंकी शिविरों को तबाह कर दिया था। इस घटना के बाद पाकिस्तान ने भारत से लगती सभी सीमाओं और नियंत्रण रेखा पर एहतियातन स्पेशल फोर्सेस और सेना की टुकड़ी को तैनात कर दिया था।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top