Home > देश > मानव संसाधन मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नवोदय विद्यालयों का किया उद्घाटन

मानव संसाधन मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नवोदय विद्यालयों का किया उद्घाटन

मानव संसाधन मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नवोदय विद्यालयों का किया उद्घाटन

नई दिल्ली। केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने शुक्रवार को नई दिल्‍ली में वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से पांच नए जवाहर नवोदय विद्यालयों (जेएनवी) और एक नेशनल लीडरशिप इंस्‍टीट्यूट का उद्घाटन किया। साथ ही उन्होंने नौ नए जवाहर नवोदय विद्यालयों की आधारशिला भी रखी।

पोखरियाल ने ग्रामीण क्षेत्रों में गुणवत्‍ता युक्‍त शिक्षा उपलब्‍ध कराने के लिए नवोदय विद्यालयों की संख्‍या बढ़ाए जाने के लिए समिति के सभी सदस्‍यों को बधाई दी और उम्‍मीद जताई कि नवोदय विद्यालय अपनी शिक्षा के प्रकाश से देश के हर क्षेत्र को रोशन करेंगे। उन्‍होंने कहा कि छह नए जेएनवी का काम पूरा हो चुका है और जिन नए विद्यालयों की आधारशिला रखी जा चुकी, उनके निर्माण का काम आने वाले दो वर्षों में पूरा हो जाएगा। इनके निर्माण पर कुल 417.06 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह विद्यालय सीतापुर, मल्कानगिरी, नवासरी, डांग और कासगंज जिलों में है।

केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि जेएनवी विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभावान बच्‍चों को गुणवत्‍तापरक आधुनिक शिक्षा प्रदान करते हैं। ऐसी शिक्षा में सामाजिक मूल्‍य, पर्यावरण के प्रति जागरुकता, सामूहिक गतिविधियां और शारीरिक प्रशिक्षण शामिल है। उन्‍होंने कहा कि इन स्‍कूलों की गुणवत्‍ता इस बात में परिलक्षित होती है कि इससे पढ़कर निकले कई छात्र आज अपनी प्रतिभा के दम पर भारतीय प्रशासनिक सेवा तथा मेडिकल और इंजीनियरिंग आदि के प्रतिष्ठित क्षेत्र में सफलतापूर्वक काम कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि पिछले वर्ष जेएनवी के करीब 4451 छात्र जेईई की मुख्‍य परीक्षा में, 966 छात्र जेईई की एडवांस परीक्षा में और 12654 छात्र नीट परीक्षा में सफल रहे। इसके अलावा पिछले तीन सालों में जेएनवी के 12 छात्रों को अंतरराष्‍ट्रीय विश्‍वविद्यालयों में भी दाखिला मिला।

स्‍कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग की सचिव रीना रे, नवोदया विद्यालय समिति के आयुक्‍त विश्वजीत कुमार सिंह, केन्द्रीय विद्यालय संगठन के आयुक्‍त संतोष कुमार मल्‍ल के अलावा मंत्रालय तथा जेएनवी के कई वरिष्‍ठ अधिकारी इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top