Home > देश > जम्मू-कश्मीर में पूरी तरह से खात्मे की कगार पर हिजबुल मुजाहिदीन : DGP दिलबाग

जम्मू-कश्मीर में पूरी तरह से खात्मे की कगार पर हिजबुल मुजाहिदीन : DGP दिलबाग

जम्मू-कश्मीर में पूरी तरह से खात्मे की कगार पर हिजबुल मुजाहिदीन : DGP दिलबाग
X

दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के तीन आतंकी के मारे जाने के बाद डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा है कि हिजबुल मुजाहिदीन दक्षिण कश्मीर में पूरी तरह से खत्म होने की कगार पर है। उन्होंने बताया कि ढेर किए गए तीन आतंकियों में से एक कमांडर वसीम अहमद वानी 2017 से सक्रिय था और हिजबुल मुजाहिदीन में टॉप पर था। उसके खिलाफ 19 एफआईआर दर्ज थे और 4 नागरिक और 4 पुलिस जवानों की हत्या में भी शामिल था।

इनमें पुलिस का एक भगोड़ा भी शामिल है। पिछले सप्ताह डोडा जिले में मुठभेड़ में हिजबुल का शीर्ष कमांडर मारा गया था, जिसकी पहचान हारुन हफज के रूप में हुई थी। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों के छिपे होने की सूचना मिलने के बाद सुरक्षाबलों ने शोपियां के वाची क्षेत्र में घेराबंदी करके तलाश अभियान शुरू किया।

आतंकियों से आत्मसमर्पण करने को कहा गया था लेकिन उन्होंने सुरक्षाबलों पर गोलियां चलानी शुरू कर दीं, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। जिसमें हिजबुल के तीन आतंकवादी मार गिराए गए। एक आतंकी की पहचान आदिल अहमद के तौर पर हुई है। वह विशेष पुलिस अधिकारी था जो 2018 में बल छोड़कर वाची के तत्कालीन विधायक एजाज अहमद मीर के आधिकारिक आवास से सात रायफल लेकर भागा था। अन्य दो आतंकियों की शिनाख्त होनी बाकी है।

बीते 15 दिनों में सुरक्षाबलों की कार्रवाई में सात आतंकी मारे जा चुके हैं। पिछले सप्ताह त्राल के गुलशनपोरा में मुठभेड़ में हिजबुल और जैश-ए-मोहम्मद के तीन आतंकी मारे गए थे। मारे गए आतंकी उमर फैयाज लोन और आदिल बशीर मीर का हिजबुल से संबंध था, जबकि फैजान अहमद भट्‌ट जैश से संबंध रखता था।

Updated : 20 Jan 2020 2:27 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top