Home > देश > घृणा-हिंसा फैलाने वाली ताकतों को अपने आसपास नहीं आने देगा भारत : सुषमा

घृणा-हिंसा फैलाने वाली ताकतों को अपने आसपास नहीं आने देगा भारत : सुषमा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने राजनयिकों के लिए आयोजित ईद की दावत में कहा कि भारत घृणा और हिंसा फैलाने वाली ताकतों को अपने लोगों के आसपास भी नहीं भटकने देगा।

घृणा-हिंसा फैलाने वाली ताकतों को अपने आसपास नहीं आने देगा भारत :  सुषमा

नई दिल्ली | विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने राजनयिकों के लिए आयोजित ईद की दावत में कहा कि भारत घृणा और हिंसा फैलाने वाली ताकतों को अपने लोगों के आसपास भी नहीं भटकने देगा। सुषमा ने कहा कि भारत में कोई भी धार्मिक त्यौहार, चाहे दीपावाली हो या क्रिसमस या ईद-उल-फितर, सभी लोगों को एक साथ मनाते हैं। नई दिल्ली में स्थित राजदूतों और उच्चायुक्ततों के लिए आयोजित दावत में विदेश मंत्री ने कहा कि भारत मुस्लिमों की सबसे बड़ी आबादी वाले देश में शामिल है। ईद पर हमारा जश्न उसी तरह से विविधता से भरा होता है जैसे हमारे क्षेत्र, भाषाएं, व्यंजन और परंपराएं हैं। उन्होंने कहा कि ईद उसी तरह से आकर्षक है जैसे हमारे कपड़े और त्यौहार हैं और ये उतना ही मीठा है जितनी पारंपरिक मीठी सेवई और स्वादिष्ट व्यंजन है।

सुषमा ने कहा कि हम अपने विश्वासों का सच्चाई से पालन करते हैं। जैसा पैगंबर साहब ने कहा था, जैसा प्यार तुम खुद से करते हो, वैसा अपने भाई या पड़ोसी से नहीं करते हो तो तुममें इमान नहीं है। उन्होंने कहा, ''हम कभी घृणा और हिंसा फैलाने वाली ताकतों को अपने लोगों के आसपास भी नहीं फटकने देंगे और हमारे समाज को अस्त व्यस्त नहीं करने देंगे।ÓÓईद की मुबारकबाद देते हुए मंत्री ने कहा कि दुनियाभर के मुस्लिम रमजान में रोजे रखते हैं और सेहरी करने के बाद ही शाम में इफ्तार से अपना रोजा खोलते हैं। यह खुद को अनुशासित करने और खुद पर नियंत्रण करने का महीना है। यह अंदरूनी ताकत का इम्तिहान है।


Swadesh Digital ( 7862 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top