Latest News
Home > देश > चीन के विवाद पर विदेश मंत्रालय ने दिया यह जवाब

चीन के विवाद पर विदेश मंत्रालय ने दिया यह जवाब

चीन के विवाद पर विदेश मंत्रालय ने दिया यह जवाब

नई दिल्ली। विदेश मंत्रालय ने लद्दाख को केंद्रशासित क्षेत्र बनाने के फैसले पर चीन के विरोध का जवाब दिया है। भारत सरकार ने चीन के विरोध का जवाब देते हुए कहा है कि यह भारत का आंतरिक मामला है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत अन्य देशों के आंतरिक मामलों में टिप्पणी नहीं करता और इसी तरह की उम्मीद वह अन्य देशों से करता है। बता दें कि चीन ने लद्दाख को अलग से केंद्र शासित देश बनाने के फैसले को अस्वीकार्य बताया है।

दरअसल, भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर को दो भागों में बांटने जाने की प्रक्रिया पर चीन ने आपत्ति जताई है। चीन ने मंगलवार को कहा कि इलाके में तनाव को दूर करने के लिए भारत को जम्मू-कश्मीर में "एकतरफा कार्रवाई" से बचान चाहिए। साथ ही चीन ने कहा कि लद्दाख को जम्मू-कश्मीर से अलग कर केंद्र शासित प्रदेश बनाने के भारत के फैसले को 'अस्वीकार्य' बताया है।

भाजपा की अगुवाई वाली केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा खत्म किए जाने के फैसले के एक दिन बाद बीजिंग की कड़ी प्रतिक्रिया आई है। बता दें कि मोदी सरकार ने राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पास करवा लिया है और अभी लोकसभा में इसे पास करवाने में जुटी है। इस बिल पर संसद की मुहर लगने के बाद राज्य को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया जाएगा।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top