Home > देश > सभी को सस्ती दवा और इलाज मुहैया कराने के लिए केंद्र प्रतिबद्ध

सभी को सस्ती दवा और इलाज मुहैया कराने के लिए केंद्र प्रतिबद्ध

सभी को सस्ती दवा और इलाज मुहैया कराने के लिए केंद्र प्रतिबद्ध

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार देशवासियों को सस्ती और सुलभ चिकित्सा व्यवस्था मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है और देश में जन औषधि केन्द्रों के माध्यम से सस्ती दवाएं उपलब्ध कराईं जा रही हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को जन औषधि दिवस के अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जन औषधि केन्द्रों के संचालकों तथा लाभार्थियों से संवाद करते हुए कहा कि उनकी सरकार गरीबों और मध्यम वर्ग को उत्तम स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही है। पिछले एक साल के दौरान जन औषधि केंद्रों के माध्यम से सस्ती दवाएं उपलब्ध कराकर लोगों के एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की बचत की गई है। उन्होंने कहा कि कोई भी गरीब, मध्यम वर्ग का कोई भी परिवार अच्छे और सस्ते इलाज से वंचित न रहे इसके लिए हमारी सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

मोदी ने इलाज और दवाओं को सबकी पहुंच में लाने के लिए उठाए गए कदमों की सराहना करते हुए कहा कि चिकित्सा खर्च को कम करने के लिए 850 से अधिक दवाओं की कीमतों को नियंत्रित किया गया है तथा हृदय रोग और घुटना प्रत्यारोपण में लगने वाले उपकरणों के मूल्य काफी सस्ते हो गए हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार के पांच साल के कार्यकाल में पांच हजार जन औषधि केन्द्रों की स्थापना की गई, जहां बाजार से 50 से 90 प्रतिशत तक सस्ती दवाएं उपलब्ध हैं। उन्होंने पूर्व की मनमोहन सरकार पर आरोप लगाया कि पिछली सरकार इस योजना को लेकर गंभीर नहीं थी, जिसके कारण वर्ष 2008 से 2014 के दौरान केवल 80 जन औषधि केंद्र ही खुल सकें।

Tags:    

Swadesh Digital ( 8868 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top