Home > देश > जैश-ए-मोहम्मद का इनामी आतंकी बशीर अहमद गिरफ्तार

जैश-ए-मोहम्मद का इनामी आतंकी बशीर अहमद गिरफ्तार

जैश-ए-मोहम्मद का इनामी आतंकी बशीर अहमद गिरफ्तार

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने सोमवार शाम जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर से जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी बशीर अहमद को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया है। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार एक मामले में आतंकी बशीर की स्पेशल सेल को तलाश थी। इस बाबत उसपर दो लाख का इनाम भी घोषित किया गया था।

स्पेशल सेल के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार आतंकी बशीर के दो साथी फैयाज और मजीद बाबा को दिल्ली पुलिस ने इसी वर्ष गिरफ्तार किया था। 2007 में भी दिल्ली पुलिस के साथ मुठभेड़ के दौरान बशीर गिरफ्तार हुआ था, लेकिन केस चलने के बाद निचली अदालत से वह बरी हो गया था। इसके बाद हाई कोर्ट ने उसे सजा सुनाई थी। कुछ सालों बाद इस मामले में आतंकी को जमानत मिलने के बाद बशीर हाईकोर्ट में पेश नहीं हुआ। कई बार पेशी से गायब रहने पर कोर्ट ने उसके खिलाफ गैरजमानती वारंट भी जारी किया था।

सेल के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार काफी समय से स्पेशल सेल की टीम को आतंकी बशीर अहमद की तलाश थी। कुछ दिन पहले सेल को गुप्त सूचना मिली कि आतंकी बशीर श्रीनगर में छुपा हुआ है। सूचना को पुख्ता कर सेल ने उक्त इलाके में ट्रैप लगाया। पुलिस को देखते ही आतंकी ने पुलिस टीम पर फायरिंग कर दी। बचाव में पुलिस ने भी दो राउंड गोली चलाई और आतंकी को दबोच लिया। फिलहाल स्पेशल सेल आतंकी बशीर अहमद से पूछताछ कर रही है।

उल्लेखनीय है कि जैश-ए-मोहम्मद एक पाकिस्तानी जिहादी संगठन है, जिसका मकसद कश्मीर को भारत से अलग करना है। इसकी स्थापना मौलाना मसूद अजहर ने की थी। मसूद अज़हर ने मार्च 2000 में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद की नींव रखी थी।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top