Top
Latest News
Home > राज्य > अन्य > बिहार > बरौनी रिफाइनरी को लेकर विपक्ष कर रहा है दुष्प्रचा : गिरिराज सिंह

बरौनी रिफाइनरी को लेकर विपक्ष कर रहा है दुष्प्रचा : गिरिराज सिंह

विस्तारीकरण को लेकर गिरिराज सिंह ने केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री को लिखा पत्र

बरौनी रिफाइनरी को लेकर विपक्ष कर रहा है दुष्प्रचा : गिरिराज सिंह

बेगूसराय। बेगूसराय के सांसद केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भारत सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को पत्र लिखकर बरौनी रिफाइनरी के विस्तारीकरण योजना के क्रियान्वयन को गति दिलाने का अनुरोध किया है।

इस संबंध में गिरिराज सिंह ने ट्वीट कर जानकारी दी कि उन्होंने बरौनी रिफाइनरी के विस्तारीकरण की योजना को गति देने के लिए धर्मेंद्र प्रधान से अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि कई दशकों से यह चुनावी वादा था, जिसको हमने धरती पर उतारा और समय पर इसे पूरा कर इसका उद्घाटन भी करेंगे। इससे पहले 20 नवम्बर को भी गिरिराज सिंह ने धर्मेंद्र प्रधान से मिलकर बरौनी रिफाइनरी विस्तारीकरण से विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की थी। इसके बाद अब पत्र लिखना इस दिशा में एक बड़ी पहल मानी जा रही है। पत्र में गिरिराज सिंह ने कहा है कि बरौनी रिफाइनरी के विस्तारीकरण और क्षमता विस्तार का काम स्वीकृत हुआ है। यह बेगूसराय के औद्योगिक विकास की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस परियोजना से बिहार में पेट्रोकेमिकल उद्योग की शुरुआत होगी। बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री डॉ श्रीकृष्ण सिंह के बाद किसी ने बेगूसराय की औद्योगिक विकास के लिए इस तरह का प्रयास नहीं किया। जनता की चिर-परिचित पेट्रोकेमिकल उद्योग की मांग होने के बावजूद यह परियोजना 80 के दशक से ही सत्ताधारी दलों की चुनाव घोषणा में थी। इसे विकास पुरुष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आपने धरती पर उतारा है, जो इसके लिए बधाई के पात्र हैं। गिरिराज ने कहा कि इस काम को लेकर विपक्ष द्वारा बेगूसराय में दुष्प्रचार किया जा रहा है। विपक्ष जनता को बता रहा है कि विस्तारीकरण की घोषणा केवल चुनावी वादा था।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल लोकसभा चुनाव से पहले 17 फरवरी को उलाव हवाई अड्डा के मैदान से बरौनी रिफाइनरी के विस्तारीकरण योजना के तहत रिफाइनरी परिसर में नई यूनिटों की स्थापना, मौजूदा यूनिटों के पुनरुद्धार मौजूदा, ऑफसाइट सुविधाओं में सुधार आदि के आठ हजार करोड़ से अधिक की योजनाओं का शिलान्यास किया था। जिन पर क्रमबद्ध तरीके से काम चल रहा है तथा कई यूनिट का उद्घाटन हो चुका है। विपक्ष के विभिन्न दलों द्वारा कहा जा रहा है कि कुछ नहीं हो रहा है। इसके बाद गिरिराज सिंह ने पत्र लिखा है। संभावना है कि जनवरी में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बरौनी रिफाइनरी का दौरा कर चल रही परियोजनाओं का जायजा लेने के साथ पेट्रोकेमिकल के कुछ यूनिटों का शिलान्यास तथा विस्तारीकरण के तहत तैयार यूनिट का उद्घाटन करेंगे।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top