Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भिंड > मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य में अनियमितता बरतने पर होगी कार्रवाई : जिलाधीश

मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य में अनियमितता बरतने पर होगी कार्रवाई : जिलाधीश

जिलाधीश एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष कुमार गुप्ता ने सुपर वाईजरों की बैठक को संबोधित करते हुए कहा

मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य में अनियमितता बरतने पर होगी कार्रवाई : जिलाधीश
X

सुपर वाइजरों की बैठक आयोजित

भिण्ड | जिलाधीश एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष कुमार गुप्ता ने सुपर वाईजरों की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि मप्र में चल रहे द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के तहत मतदाता सूची का शुद्धिकरण तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि फोटोयुक्त मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन 31 जुलाई को होना है। यदि किसी बीएलओ द्वारा द्वार-द्वार सर्वे करने के पश्चात भी मतदाता सूची में अनियमितता पाई जाती हैं तो उस बीएलओ के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी। इसके साथ ही सुपर वाईजर द्वारा भी अपने कार्य में अनियमितता बरती जाती है तो उसके विरुद्ध भी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। बैठक में अतिरिक्त जिलाधीश एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी टीएन सिंह, एसडीएम लहार सुनील शर्मा, गोहद डीके शर्मा, मेहगांव एमके शर्मा, अटेर डॉ. यूनुस कुरैशी, सुपर वाईजर तथा अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे।

जिलाधीश आशीष कुमार गुप्ता ने कहा कि मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य में सुपर वाईजरों की भूमिका महत्वपूर्ण है। उनके पर्यवेक्षण में बीएलओ अपना कार्य करते हैं, सुपर वाईजरों की जिम्मेदारी है कि वे देखे कि बीएलओ द्वारा द्वार-द्वार मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य किया जा रहा या नहीं। सुपर वाईजर द्वारा बीएलओ के पत्रक का भी सत्यापन किया जाए। अगर त्रुटि पाई जाती है तो उसमें सुधार करें। मतदान केन्द्र पर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध है या नहीं इसकी जानकारी भी सुपर वाईजर जिला निर्वाचन अधिकारी को दें। फोटोयुक्त मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्य में बीएलओ द्वारा हर व्यक्ति के फोटो की जांच संबंधित व्यक्ति के यहां पहुंचकर फोटो का मिलान करके ही की जाए। यदि उसमें त्रुटि पाई जाती है तो मौके पर ही उसका सुधार करें। द्वार-द्वार सर्वे में बीएलओ द्वारा मतदाता सूची में विकलांग व्यक्तियों की भी जानकारी प्राप्त की जाए।

बीएलओ के द्वार-द्वार सर्वे के बाद वेण्डर द्वारा फार्म की डाटाएंट्री का कार्य जारी है। ईआरओ (निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी) द्वारा फार्मों के निराकरण की तिथि सात जुलाई निर्धारित की गई है। अनुमोदित मतदान केन्द्रों का ईआरएमए में युक्तियुक्तकरण, कट्रोल टेबल अपडेशन और निर्वाचकों के स्थानातरण संबंधी कार्य 21 जुलाई तक पूरा हो जाएगा। फोटो निर्वाचक नामावली का एकीकरण 23 जुलाई को होगा। मतदाता सूची का मुद्रण एवं 11 सैट तैयार करने का कार्य 30 जुलाई एवं प्रारूप का प्रकाशन 31 जुलाई को होगा।


Updated : 6 July 2018 2:26 PM GMT
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top