Home > Archived > भारतीय टीम चार जून को दक्षिण अफ्रीका से खेलेगी

भारतीय टीम चार जून को दक्षिण अफ्रीका से खेलेगी

भारतीय टीम चार जून को दक्षिण अफ्रीका से खेलेगी

आईसीसी क्रिकेट विश्वकप 2019
कोलकाता| इंग्लैंड में होने वाले 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत के अभियान की शुरूआत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होगी। ये मुकाबला 4 जून, 2019 को खेला जाएगा। कोलकाता में आज हुई इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की एक मीटिंग में ये फैसला लिया गया।

मीटिंग के बाद ये ऐलान हुआ कि 2011 की वर्ल्ड कप चैंपियन टीम भारत तीस मई, 2019 से शुरू होने वाले वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी। पहले भारत का मुकाबला दो जून को तय था। मगर लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों के तहत आईपीएल के फाइनल और अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों के बीच 15 दिन का अंतर जरूरी है।

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा , "अगले साल आईपीएल 29 मार्च से 19 मई के बीच खेला जाएगा, लेकिन हमें लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों के मद्देनजर 15 दिन का अंतर रखना होगा। इसलिए 15 दिन का अंतर रखने के लिए हम चार जून को ही पहला मैच खेल सकते हैं।

इसके अलावा आईसीसी ने खिताबी मुकाबले का भी ऐलान कर दिया है। 2019 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला 14 जुलाई को खेला जाएगा। वहीं वर्ल्ड कप के बाकी मुकाबलों की जानकारी इस महीने के आखिर में जारी की जाएगी। इसके बाद आईसीसी की इस बैठक में आईपीएल को लेकर भी अहम फैसला हुआ। वर्ल्ड कप 2019 मई के आखिर में शुरू होगी। इसी दौरान आईपीएल भी आयोजित होता है। ऐसे में 2019 में होने वाले आईपीएल की तारीख में भी बदलाव किया गया है। जहां इस साल आईपीएल सात अप्रैल से शुरू हुआ था, वहीं 2019 में आईपीएल 29 मार्च से शुरू होगा और उसका फाइनल 19 मई को हो जाएगा। इससे टीमों को वर्ल्ड कप से पहले कुछ दिन आराम के लिए मिल जाएंगे।

वहीं फ्यूचर टूर प्रोग्राम के तहत टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पायदान पर काबिज भारतीय टीम 2019-2023 के बीच अपने घर में दस टेस्ट मैच खेलेगी। इस बैठक में आईसीसी के नए चेयरमैन को लेकर भी चर्चा हुई। आईसीसी मौजूदा अध्यक्ष शशांक मनोहर को ही दोबारा अध्यक्ष बनाना चाहती है। हालांकि वो पहले ही अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं। इस दौड़ में इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के चेरयमैन जाइल्स क्लार्क का नाम भी तेजी से उभरा है। अगर मनोहर आईसीसी के आॅफर को मान लेते हैं तो फिर चुनाव नहीं होंगे। चुनान होने की सूरत में बीसीसीआई अपने पूर्व अध्यक्ष मनोहर के नाम का विरोध करेगी। हालांकि इसके बावजूद शशांक मनोहर को बाकी क्रिकेट बोर्ड का समर्थन हासिल है।

Share it
Top