Home > Archived > अब दस गेंदों का होगा अंतिम ओवर

अब दस गेंदों का होगा अंतिम ओवर

अब दस गेंदों का होगा अंतिम ओवर

आईसीसी ने दी इंग्लिश एंड वेल्स बोर्ड को मंजूरी

नई दिल्ली|
क्रिकेट ने लम्बा सफर तय कर लिया है। टेस्ट क्रिकेट से शुुरू हुआ यह खेल टी-20 क्रिकेट तक पहुंच गया है। परिवर्तन के दौर में अब क्रिकेट का नया फॉर्मेट भी देखने को मिलेगा। यह टी-20 क्रिकेट से भी छोटा होगा। यह मैच होगा केवल 100-100 गेंदों का।
क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट की शुरूआत इंग्लैंड की धरती से होगी। आईसीसी ने इंग्लिश एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड को ऐसे ही टूर्नामेंट के आयोजन की मंजूरी दे दी है। इस मैच की विशेषता यह होगी की इसमें एक ओवर तो दस गेंदों का फेंका जाएगा। बाकी 15 ओवर छह-छह गेंदों के होंगे। दस गेंदों का ओवर पारी का अन्तिम ओवर होगा। यह नया फॉर्मेट टी-20 मुकाबलों से लगभग 40 मिनट छोटा होगा।

अब उम्मीद तो यह की जा रही है कि 2020 में इंग्लैंड के घरेलू क्रिकेट में 100-100 गेंदों के मैचों की शुरूआत हो जाएगी। इसी वर्ष 38 दिनों तक यह टूर्नामेंट खेला जाएगा। इस प्रतियोगिता में 36 मैच खेले जाएंगे। गौरतलब है कि यह खेल सबसे पहले टेस्ट फॉर्मेट में आया था। इसके बाद एकदिवसीय क्रिकेट शुरू हुआ, लेकिन वह 60-60 ओवर का था। बाद में इसे 50-50 ओवर का किया गया। इसके बाद टी-20 क्रिकेट आया। हालांकि टी-10 भी आ चुका है, लेकिन अभी तक यह ज्यादा लोकप्रिय नहीं हुआ है। अब 100-100 गेंदों का टूर्नामेंट दर्शकों में अपनी विशेष पहचान बना सकता है।

Share it
Top