Home > Archived > डोकलाम में हेलीपैड व संतरी चौकियों का चीन कर रहा है निर्माण : निर्मला सीतारमण

डोकलाम में हेलीपैड व संतरी चौकियों का चीन कर रहा है निर्माण : निर्मला सीतारमण

डोकलाम में हेलीपैड व संतरी चौकियों का चीन कर रहा है निर्माण : निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने यह माना है कि डोकलाम में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच गतिरोध होने और उसके कारण स्थल से दूर तैनाती होने के बावजूद चीन ने वहां सेना के जवानों के लिए हेलीपैड और संतरी चौकियों का निर्माण किया है।

सोमवार को लोकसभा में रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने एक लिखित प्रश्न के जवाब में यह जानकारी देते हुए बताया कि दोनों देशों के बीच वर्ष 2017 में बने रहे गतिरोध के समाप्त होने के बाद सेनाओं को विवादित क्षेत्र से वापस बुलाने पर सहमति बनी थी। रक्षामंत्री ने बताया कि इसके बावजूद सर्दियों में भी ये सैनिक वहां बने रहे और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने संतरी चौकियों, खंदकों और हेलीपैड समेत कुछ बुनियादी ढांचों का निर्माण किया है।

पिछले सप्ताह रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरे ने यह कहा था कि चीन के साथ भारत की सीमा पर हालात संवेदनशील हैं, जिसके गहराने की आशंका है।
हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स में जनवरी में ही विवादित क्षेत्र में चीन के निर्माण का खुलासा कर दिया गया था। उल्लेखनीय है कि भारत -चीन बॉर्डर पर डोकलाम इलाके में दोनों देशों के बीच पिछले साल 16 जून से 28 अगस्त, 2017 के बीच तक टकराव चला था। बाद में अगस्त में यह टकराव खत्म हुआ और दोनों देशों में सेनाएं वापस बुलाने पर सहमति बनी थी।

Share it
Top