Home > Archived > इस मामले में दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़ सकती है भारतीय टीम

इस मामले में दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़ सकती है भारतीय टीम

इस मामले में दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़ सकती है भारतीय टीम

कोलंबो। भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच त्रिकोणीय टी-20 सीरीज मंगलवार से शुरू होगी। टूर्नामेंट का पहला मैच भारत और मेजबान श्रीलंका के बीच खेला जाएगा।

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की नेतृत्व वाली युवा भारतीय क्रिकेट टीम इस सीरीज में एक उपलब्धि हासिल कर सकती है। इस सीरीज के दौरान अगर भारत ने चार मैच जीत लिए तो वह सबसे ज्यादा टी-20 मैच जीतने वाली दूसरी टीम बन जाएगी। इस मामले में वह दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़ सकती है।


टीम इंडिया ने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में अब तक 94 मैचों में 57 में जीत दर्ज की है। उसे 34 में हार का सामना करना पड़ा है। एक मैच टाई रहा और 2 बेनतीजा रहे। दक्षिण अफ्रीका ने 103 मैचों में 60 में जीत हासिल की। इस मामले में पहले स्थान पर पाकिस्तान हैं, जिन्होंने 74 मैच जीते हैं।

दक्षिण अफ्रीका के लंबे दौरे के बाद त्रिकोणीय टी-20 सीरीज के लिए कप्तान विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी सहित प्रमुख खिलाड़यिों को आराम दिया गया है और रोहित को टीम की कप्तानी सौंपी गई है जबकि शिखर धवन सीरीज में उपकप्तान होंगे।

भारत को सीरीज के अपने पहले मैच में प्रमुख तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव के बिना मैदान में उतरना होगा, जिससे रोहित के लिए टीम संयोजन तय करना चुनौतीपूर्ण होगा। हालांकि ऐसे में विकेटकीपर रिषभ पंत, ऑलराउंडर विजय शंकर और सुंदर, बल्लेबाज दीपक हुड्डा तथा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज के पास सीरीज में खुद को साबित करने का मौका रहेगा।

इसके अलावा करीब एक साल बाद टीम में लौट रहे और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज का हिस्सा रहे सुरेश रैना पर भी सबकी निगाहें रहेंगी। रैना इस दौरे पर अच्छा प्रदर्शन करके वनडे टीम में अपनी जगह सुनिश्चित करना चाहेंगे। टी-20 रैंकिंग में तीसरे नंबर पर काबिज भारत ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर वनडे 5-1 से और टी-20 सीरीज 2-1 जीतकर इतिहास रचा है।

भारत ने 25 साल बाद दक्षिण अफ्रीका की धरती पर कोई द्विपक्षीय सीरीज जीती है इससे टीम का मनोबल काफी ऊंचा है और भारतीय टीम चाहेगी कि वह अपने इसी प्रदर्शन और लय को यहां भी बरकरार रखे। भारत ने आर प्रेमदासा स्टेडियम में पिछली बार विश्व रैंकिंग में आठवें नंबर की श्रीलंका के खिलाफ छह सितंबर 2017 को आखिरी टी-20 मैच खेला था जिसमें उसने चार गेंद शेष रहते श्रीलंका को सात विकेट से धो दिया था।

भारत ने इस मैदान पर अब तक छह टी-20 मैच जीते हैं और ऐसे में भारतीय टीम चाहेगी कि वह अपने इस रिकॉर्ड को बरकरार रखे। वैसे भारत और श्रीलंका ने अब तक ओवरआल कुल 14 टी-20 मैच खेले हैं जिसमें भारत ने 10 और श्रीलंका ने मात्र चार मैच जीते हैं।

Share it
Top