Home > Archived > सिंगापुर में 164 वर्ष पुराने हिंदू मंदिर का नवीनीकरण

सिंगापुर में 164 वर्ष पुराने हिंदू मंदिर का नवीनीकरण

सिंगापुर में 164 वर्ष पुराने हिंदू मंदिर का नवीनीकरण


सिंगापुर।
सिंगापुर में 164 वर्ष पुराने एक हिंदू मंदिर का नवीनीकरण किया जा रहा है। सिंगापुर की सरकार इस मंदिर को राष्ट्रीय स्मारक घोषित कर चुकी है। श्री श्रीनिवास पेरुमल मंदिर के इस नवीनीकरण में मदद के लिए भारत से भी 20 शिल्पकार यहां आए हैं। ये शिल्पकार लिटिल इंडिया स्थित इस विष्णु मंदिर में बनी कलाकृतियों को उनका पुराना रंग-रूप देने का प्रयास कर रहे हैं।

मंदिर में पूजा के लिए जगह बढ़ाने के साथ ही इसके प्रवेश द्वार, खंभों और छत की भी मरम्मत की जा रही है। इसके लिए करीब 20 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। मंदिर प्रबंधक समिति के अध्यक्ष वेलयप्पन करुअप्पा ने कहा, पिछले एक साल से स्थानीय कारीगर इस प्रोजेक्ट पर काम रहे हैं। मंदिर में पूजा-अर्चना के साथ मरम्मत का कार्य जारी रखना बड़ी चुनौती है। कई विशेष अवसरों पर काम रोकना भी पड़ता है। अभी पांच महीने का काम और शेष है। लेकिन हमें प्रसन्नता है कि यह कार्य निश्चित समय पर पूरा कर लिया जाएगा।

इस मंदिर को सिंगापुर के स्मारक संरक्षण बोर्ड ने 1978 में राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया था। तब से चौथी बार इसका नवीनीकरण किया जा रहा है। सिंगापुर में प्रत्येक बारह वर्ष बाद मंदिरों का जीर्णोद्धार कराया जाता है।

Share it
Top