Home > Archived > दुनिया में बढ़ रही भुखमरी

दुनिया में बढ़ रही भुखमरी

दुनिया में बढ़ रही भुखमरी

वर्ष 2017 में 51 देशों के 12.4 करोड़ लोग भुखमरी और अकाल से हुए पीड़ित

रोम|
संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की एक रिपोर्ट में चेताया गया है कि बढ़ती भुखमरी और अकाल दुनिया के सामने नए संकट के रूप में खड़े हैं। इसके मुताबिक वर्ष 2017 में 51 देशों के 12.4 करोड़ लोग भुखमरी और अकाल से पीड़ित हुए। वर्ष 2016 की तुलना में यह 1.10 करोड़ ज्यादा है।

खाद्य संकट पर यूएन की ग्लोबल रिपोर्ट के अनुसार भुखमरी का बड़ा कारण यमन, म्यांमार, उत्तर-पूर्वी नाइजीरिया, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक आॅफ कांगो और दक्षिण सूडान आदि देशों का हिंसा प्रभावित होना है। यूएन के खाद्य और कृषि संगठन के महानिदेशक जोस ग्रेसियानो दा सिल्वा ने कहा, 'अगर हमें भुखमरी को खत्म करना है तो भूख और हिंसा के बीच के संबंध को हमें स्वीकार करना होगा।

हिंसाग्रस्त क्षेत्रों में खाद्य सुरक्षा और आजीविका को सुनिश्चित कर जीवन को बचाने के साथ ही शांति बनाए रखने में भी मदद मिल सकती है।' इस रिपोर्ट पर यूएन महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने कहा, 'इससे हमें महत्वपूर्ण डाटा मिला है। इसके विश्लेषण से हम चुनौतियों को बेहतर तरीके से समझ सकते हैं। लोग प्रतिदिन भुखमरी झेल रहे हैं। यह अब हम पर निर्भर करता है कि इसके मूल कारणों के खात्मे के लिए हम क्या कार्रवाई करें?' रिपोर्ट में च्हसा प्रभावित देशों के अलावा प्राकृतिक आपदाओं को भुखमरी की दूसरी बड़ी वजह बताया गया है।

Share it
Top