Home > Archived > अप्रैल में बुक की जा सकेगी टोयटा की सिडान -यारिस

अप्रैल में बुक की जा सकेगी टोयटा की सिडान -यारिस

अप्रैल में बुक की जा सकेगी टोयटा की सिडान -यारिस

नई दिल्ली। जापानी कार निर्माता कंपनी टोयटा किर्लोस्कर मोटर्स भारत में अपने सी-सेगमेंट सिडान-यारिस को लांच करने की योजना बना रही है। कार निर्माताओं को पार्ट्स आपूर्ति करने वाली कंपनियों के सूत्रों ने यह जानकारी दी है। उल्लेखनीय है कि यारिस को अगले महीने (अप्रैल) में बुक किया जा सकता है। मीडिया को दिए एक साक्षात्कार में टोयटा के उपाध्यक्ष (विदेश मामले) शेखर विश्वनाथन ने बताया था कि यारिस से कंपनी को काफी फायदा होने वाला है।

मौजूदा समय में टोयटा 1 लाख 40 हजार कारों का निर्माण करती है जबकि अपनी क्षमता के मुताबिक यह 3 लाख 10 हजार कारों का निर्माण कर सकती है| असल में कंपनी ज्यादा कारों को बेचकर ज्यादा पैसे कमाना चाहती है। इसलिए वह अक्रामक मूल्य व्यवस्था को यारिस के बिक्री में प्रोत्साहित करना चाहती है। विश्वनाथन ने कहा कि यारिस में सात एयरबैग लगाया गया है। इसके चलते इसके मूल्य में बढ़ोतरी हो गई है। हालांकि ज्यादा कारों के बिकने से कंपनी को ज्यादा फायदा होता है लेकिन सुरक्षा मानकों को लेकर कंपनी सावधान है| इसलिए इस परियोजना में कंपनी के फायदे में ह्रास हो सकता है। उल्लेखनीय है कि एयरबैग वाहनों में लगाया जाने वाला एेसा उपकरण जो आकस्मिक स्थिति में खुलकर वाहन में बैठे लोगों को दुर्घटना होने पर सुरक्षित करता है।

हालांकि यारिस में सुरक्षा मानकों को तो बरकरार रखा गया है लेकिन इसमें इंधन के रूप में सिर्फ पेट्रोल का ही उपयोग किया जा सकेगा। इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन लगा है लेकिन दो गियर बॉक्स का विकल्प दिया गया है। साथ ही इसे सात स्वचालित गति पर चलाया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि कि टोयटा यारिस को न्यू कार एसेसमेंट प्रोग्राम फॉर साउथ-ईस्ट एशियन कंट्री की ओर से 5-स्टार रेटिंग दिया गया है।

Share it
Top