Home > Archived > समाज का विश्वास जीत रहा संघ

समाज का विश्वास जीत रहा संघ

समाज का विश्वास जीत रहा संघ

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक नागपुर में प्रारंभ

नागपुर, स्व.स.से. देशभर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्य के प्रति विश्वास के साथ अपेक्षाएँ भी बढ़ी हैं, यह हम सब अनुभव करते हैं। विभिन्न प्रांतों में संपन्न कार्यक्रमों में हिन्दू समाज की सहभागिता से यही अनुभव आ रहा है। पूर्वोत्तर के राज्यों में आयोजित हिन्दू सम्मेलन विशेषत: त्रिपुरा राज्य का सम्मेलन कई बातों में प्रेरक अनुभव देने वाला रहा है। सामाजिक, धार्मिक, औद्योगिक क्षेत्रों के महानुभावों का प्रकट होने वाला प्रतिभाव अपने कार्य की स्वीकार्यता प्रदर्शित करता है। इन कार्यक्रमों के माध्यम से संघ ने उस समाज का भी विश्वास जीता है, जो अभी तक संघ से प्रत्यक्ष नहीं जुड़ा।

यह बात राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में सामने आई। यह बैठक आज नागपुर में प्रारंभ हुई। जिसमें संघ के सरकार्यवाह सुरेश भैयाजी जोशी ने संघ कार्य का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। इस अवसर पर संघ के विभिन्न आयामों द्वारा आयोजित किए गए विभिन्न कार्यक्रमों सहित सरसंघचालक एवं सरकार्यवाह के अखिल भारतीय प्रवास की भी जानकारी दी गई। साथ ही दिवंगत हुए कांची कामकोटि के शंकराचार्य स्वामी जयेन्द्र सरस्वती, सिने कलाकार शशि कपूर, श्रीदेवी, प्रसिद्ध पत्रकार मुजफ्फर हुसैन सहित 51 व्यक्तित्वों को श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल जी ने संघ की पिछले वर्ष की गतिविधियों, संपन्न हुए विशेष कार्यक्रम, उपक्रम की जानकारी देते हुए कहा कि लद्दाख के बौद्ध धर्मगुरू नेता कुशक बकुला का जन्मशती वर्ष अनेक स्थानों पर मनाया गया। उन्होंने पाकिस्तान की नापाक गतिविधियों का हिम्मत से डटकर मुकाबला किया और अपने कार्य से मुंहतोड़ जवाब दिया।

उन्होंने कहा कि संघ अपने विभिन्न सामाजिक दायित्वों का निर्वहन हमेशा करता आया है। अस्पताल, छात्रावास, विद्यालय, ग्राम विकास, जलसिंचन के कार्य चलाए जाते हैं। किसानों के मध्य अब और अधिक कार्य करने की योजना है। देश का किसान समृद्ध हो, आर्थिक दृष्टि से संपन्न हो और सांस्कृतिक दृष्टि से भी समृद्ध हो, ऐसी संघ की इच्छा है और संघ इस दिशा में कार्य आगे बढ़ाना चाहता है। बैठक में भाषा और बोली के संरक्षण हेतु एक प्रस्ताव पारित होना है। धीरे-धीरे हमारी बोलियां समाप्त हो रही हैं।

इस अवसर एक पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्णगोपाल जी ने बताया कि हर वर्ष राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की सर्वोच्च प्रतिनिधि सभा की बैठक मार्च माह में होती है। इस बार बैठक में कुल 1538 प्रतिनिधि उपस्थित हैं। बैठक में परिवार के कुल 35 संगठनों के शीर्षस्थ प्रतिनिधि उपस्थित हैं। पत्रकार वार्ता में अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख डॉ. मनमोहन वैद्य तथा सहप्रचार प्रमुख नरेंद्र ठाकुर भी उपस्थित थे।

Share it
Top