Top
Home > Archived > ठग ने आॅनलाइन की डेढ़ लाख की खरीदारी

ठग ने आॅनलाइन की डेढ़ लाख की खरीदारी

ठग ने आॅनलाइन की डेढ़ लाख की खरीदारी

ठग ने आॅनलाइन की डेढ़ लाख की खरीदारी


ग्वालियर, न.सं.। सीआईडी में पदस्थ आरक्षक को शातिर ठग ने एटीएम कार्ड बंद होने का झांसा देकर उनसे एटीएम कार्ड का नम्बर पूछ लिया। उसके बाद ठग ने उनके खाते से डेढ़Þ लाख रुपए की आॅनलाइन खरीदारी कर ली। ठगी का शिकार बने आरक्षक ने साइबर सेल में शिकायती आवेदन दिया है। सीआईडी में पदस्थ आरक्षक सत्यनारायण दुबे के मोबाइल पर गुरुवार को फोन आया था। फोन करने वाले ने अपने आपको बैंक अधिकारी बताते हुए श्री दुबे से कहा कि आपका एटीएम कार्ड बंद होने वाला है। उसे नियमित करने के लिए एटीएम कार्ड का नम्बर बता दो। इस पर गुप्तचर शाखा का कामकाज देखने वाले आरक्षक श्री दुबे ने अपने एटीएम कार्ड का नम्बर बता दिया। इसके बाद ठग ने उनसे उनका ओटीपी नम्बर पूछा। ओटीपी नम्बर बताने के थोड़ी देर बाद ही श्री दुबे के मोबाइल पर मैसेज आने लगे। उनके खाते से ठग लगातार आॅनलाइन खरीदारी कर रहा था। ठग ने उनके खाते से डेढ़ लाख रुपए की आॅनलाइन खरीदारी कर ली। इस पर आरक्षक सत्यनारायण दुबे ने अपना बैंक खाता बंद करा दिया। इस प्रकार शहर में सक्रिय ठग आए दिन लोगों से उनके एटीएम कार्ड व ओटीपी नम्बर पूछकर खाते से आॅनलाइन खरीदारी कर रहे हैं या फिर रकम निकाल रहे हैं। ठकी का शिकार बने आरक्षक सत्यनारायण दुबे ने आपबीती साइबर सेल को सुनाई। साइबर सेल ने उनसे शिकायती आवेदन लेकर ठगी के मामले की जांच-पड़ताल प्रारंभ कर दी है।

फोन पर कोई भी जानकारी न दें
सावधान! यदि आपके मोबाइल पर फोन करने वाला व्यक्ति आपके एटीएम कार्ड या बैंक खाते से संबंधित कोई भी जानकारी मांगता है तो उसे कुछ भी न बताएं क्योंकि बैंक के अधिकारी मोबाइल पर बैंक खाता या एटीएम कार्ड के बारे में कोई भी जानकारी कभी भी नहीं मांगते हैं। बैंक अधिकारियों के नाम से शातिर ठग भोले भाले लोगों को फोन करके बेवकूफ बनाकर उनसे एटीएम कार्ड का नम्बर ले लेते हैं। कई बार शिक्षित लोग भी इन शातिर ठगों के झांसे में आकर ठगी का शिकार बन जाते हैं।

सीसीटीवी लगा एटीएम ही इस्तेमाल करें
जिस एटीएम में सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ हो, उसे ही पैसे निकालने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि गलती से यदि आप किसी ठग के शिकार बन भी जाते हैं तो उसका चेहरा सीसीटीवी में आ जाएगा, जिससे पुलिस को ठग को तलाशने में आसानी होगी।

अपना एटीएम कार्ड किसी को न दिखाएं
जब भी आप एटीएम का इस्तेमाल करें, उस समय अपना एटीएम कार्ड किसी भी सूरत में किसी को भी न दिखाएं। अधिकांशत: शातिर ठग मदद करने के बहाने लोगों को अपना शिकार बनाकर उनका एटीएम कार्ड बदल लेते हैं। ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं, जब एटीएम में मदद के बहाने ठगों ने कार्ड बदल लिया और रुपए निकाल लिए। ऐसे में सावधान रहने की जरूरत है।

Share it
Top