Home > Archived > सीबीएसई ने नीट की परीक्षा के लिए जारी की गाइडलाइन

सीबीएसई ने नीट की परीक्षा के लिए जारी की गाइडलाइन

सीबीएसई ने नीट की परीक्षा के लिए जारी की गाइडलाइन

इस साल होने वाली नीट की परीक्षा के लिए सीबीएसई ने गाइडलाइन जारी की है। दरअसल 6 मई को बोर्ड नीट की परीक्षा का आयोजन करेगा। इस परीक्षा में मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेने वाले उम्मीदवार भाग लेंगे। नीट (नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए सख्त निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इस गाइडलाइन में सीबीएसई ने बताया है कि फुल बाजू की कमीज, हाई हिल्स सैंडिल पहनकर आने वाले उम्मीदवारों को नीट की परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।


इसके साथ ही सीबीएसई ने झुमके, अंगूठी, चेन जैसे जेवरात पर भी रोक लगा दी गई है। परीक्षा केंद्र के अंदर जिन चीजों के लाने पर रोक लगा दी गई है, उसकी लिस्ट सीबीएसई ने जारी कर दी है। उम्मीदवारों के लिए ड्रेस कोड लागू किया गया है। उसके अनुसार परीक्षा में हल्के कलर की हाफ बाजू की कमीज शर्ट ही पहनकर आना होगा। इतना ही नहीं कमीज के बटन बड़े होने के बजाय छोटे होने चाहिए। बटन में किसी भी प्रकार का ब्रोच, फूल, बैज नहीं लगा होना चाहिए।

उम्मीदवार के पास किसी भी तरह की लिखित सामग्री, पैंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, पेन, स्केल, पेन ड्राइव, रबड़, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ हेडफोन, ईयरफोन, माइक्रोफोन, हेल्थ बैंड आदि पर रोक ला दी गई है. यदि उम्मीदवार इनमें से कोई भी चीज पहनकर आता है, तो उसे परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा। वहीं टोपी, बेल्ट, बटुआ, हैंडबैग, घड़ी/कलाई घड़ी, कैमरा, पानी की बोतल पर भी रोक लगा दी गई है।

लड़कियां कंगन, अंगूठी, झुमका, कान के बुंदे, पिन, चेन, हार, बैज और ब्रोच पहनकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं ले सकती है। वहीं लड़कियां ऊंची एड़ी यानी हाई हिल्स की सैंडिल और जूते पहनकर परीक्षा केंद्र में नहीं आ सकती। ये नियम लड़कों पर भी लागू होता है।

Share it
Top