Home > Archived > टेस्ट इतिहास के टॉप 10 गेंदबाजों में शामिल हुए डेल स्टेन

टेस्ट इतिहास के टॉप 10 गेंदबाजों में शामिल हुए डेल स्टेन

टेस्ट इतिहास के टॉप 10 गेंदबाजों में शामिल हुए डेल स्टेन

केपटाउन। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने भारत के खिलाफ चल रहे पहले टेस्ट मैच में ही एक उपलब्धि अपने नाम की है। स्टेन टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले विश्व के 10वें और दक्षिण अफ्रीका के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं।

27 साल के स्टेन यहां भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को ओपनर शिखर धवन को अपनी ही गेंद पर कैच कर यह उपलब्धि हासिल की। मैच में उतरने से पहले स्टेन के नाम 417 विकेट थे और अब उन्होंने 419 विकेट लेकर भारत के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया है। हरभजन सिंह ने 103 मैचों में 417 विकेट लिए थे।


दक्षिण अफ्रीका के लिए अब तक 85 टेेस्ट मैच खेल चुके स्टेन अगर तीन विकेट और हासिल कर लेते हैं तो वह पूर्व तेज गेंदबाज शॉन पॉलक (421) को पीछे छोड़ कर टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले अपने देश के पहले गेंदबाज बन जाएंगे।

टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम हैं जिन्होंने 133 टेस्ट मैच में 800 विकेट लिए हैं। शेन वार्न ने 708 विकेट लिए हैं। भारत के अनिल कुंबले (132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट) इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं जबकि कपिल देव ( 131 मैचों में 434 विकेट) सातवें नंबर पर हैं।

Share it
Top