Home > Archived > कई बीमारियों को दूर करता है बथुआ

कई बीमारियों को दूर करता है बथुआ

कई बीमारियों को दूर करता है बथुआ

बथुआ में बहुत सा विटामिन ए, कैल्शियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम होता है। कई बीमारियां दूर करने के लिए भी बथुए का प्रयोग किया जाता है।

ब्रेस्ट कैंसर: आयुर्वेद में किए गए शोध के मुताबिक बथुए को नियमित खाने से ब्रेस्ट कैंसर की आशंका कम हो जाती है। इसमें मौजूद सेलिनियम, ओमेगा-3 व 6 फैटी एसिड ब्रेस्ट कैंसर रोधक होते हैं।


दांतों के लिए लाभकारी: बथुए को साग या रोटी में मिलाकर खाने से दांतों से जुड़ी समस्याओं में राहत मिलती है। बथुए की पत्तियों को कच्चा चबाने से सांस की बदबू, पायरिया और दांतों से जुड़ी समस्याएं कम होती हैं।

पाचन शक्ति बढ़ाए: यदि आपको पाचन से जुड़ी परेशानी है तो बथुए का सेवन करें. इसके सेवन से भूख में कमी आना, खाना देर से पचना, खट्टी डकार आना जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के में आराम मिलता है।

चर्म रोग दूर करे
अगर आपको स्किन से जुड़ी हुई प्राब्लम है तो बथुए को उबालकर इसका रस पीने और सब्जी बनाकर खाने से चर्म रोग जैसे सफेद दाग, फोड़े-फुंसी, खुजली में आराम मिलता है। बथुए के पत्तों को पीसकर इसका रस निकालें, 2 कप रस में आधा कप तिल का तेल मिलाएं और इसे धीमी आंच पर पकाएं। इसे पीने से स्किन से जुड़ी समस्या दूर होती है।

Share it
Top