Home > Archived > भारत-फिलीपींस के बीच निवेश को लेकर समझौता

भारत-फिलीपींस के बीच निवेश को लेकर समझौता

भारत-फिलीपींस के बीच निवेश को लेकर समझौता

नई दिल्ली। आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के दौरान भारत-फिलीपींस के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता के बाद दोनों देशों के बीच निवेश को लेकर भी समझौता हुआ। ये समझौता भारत सरकार के 'इन्वेस्ट इंडिया' और फिलीपींस सरकार के संबंधित विभाग 'बोर्ड ऑफ इन्वेंटमेंट्स' के बीच हुआ।

इस समझौते के मुताबिक दोनों देश अपने-अपने देश में निवेश के माध्यमों के बारे में एक-दूसरे को जानकारी देंगे। साथ ही दूसरे देश में निवेश के बारे में अपने देश की कंपनियों को जानकारी देंगे। इसके अलावा दोनों देश एक-दूसरे के यहां निवेश के बारे में जानकारी देंगेऔर एक-दूसरे के यहां निवेश करने वाली कंपनियों को निवेश में मदद करेंगे। ये समझौता भारत-फिलीपींस के बीच द्विपक्षीय वार्ता के बाद हुआ।

गुरुवार को नई दिल्ली में आसियान-भारत शिखर सम्मेलन की आधिकारिक शुरुआत हो गई। अपनी तरह का यह पहला दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन है जो 25-26 जनवरी तक चलेगा। इसमें आसियान सदस्य देशों के 10 राष्ट्राध्यक्ष शिरकत कर रहे हैं। इन दो दिनों में सभी 10 राष्ट्राध्यक्षों के साथ भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की द्विपक्षीय वार्ताएं हो रही हैं। साथ ही सभी मेहमान राष्ट्राध्यक्ष गणतंत्र दिवस समारोह पर मुख्य अतिथि भी होंगे।

Share it
Top