Home > Archived > थाना प्रभारी ने आंतरी में गुपचुप पकड़े अवैध बजरी से भरे डम्पर

थाना प्रभारी ने आंतरी में गुपचुप पकड़े अवैध बजरी से भरे डम्पर

थाना प्रभारी ने आंतरी में गुपचुप पकड़े अवैध बजरी से भरे डम्पर

24 घण्टे बाद भी 24 घण्टे बाद भी खनिज विभाग को नहीं दी सूचना विभाग को नहीं दी सूचना

ग्वालियर। शनिवार को देर रात लगभग 9 से 11 बजे के बीच आंतरी से होकर निकल रहे अवैध बजरी से भरे करीब एक दर्जन से अधिक डम्परों व ट्रकों को आंतरी थाना प्रभारी डीबीएस तोमर ने पकड़ा। खास बात यह रही कि 24 घण्टे बाद भी थाना प्रभारी ने इन डम्परों के पकड़े जाने की सूचना खनिज विभाग को नहीं दी।

अवैध बजरी से भरे ट्रकों और डम्परों को पकड़े जाने की सूचना और पकड़े गए वाहनों का वीडियो ‘स्वदेश’ द्वारा पुलिस, प्रशासन एवं खनिज विभाग के अधिकारियों को भी भेजा गया, लेकिन रविवार देर रात तक आंतरी थाना प्रभारी डीबीएस तोमर ने इन ट्रकों के पकड़े जाने की सूचना खनिज विभाग को नहीं दी। खास बात यह रही कि शनिवार की रात 11 बजे थाना प्रभारी श्री तोमर से ‘स्वदेश’ ने संपर्क कर अवैध बजरी से भरे ट्रकों व डम्परों के संबंध में जानकारी चाही तो उन्होंने कहा कि सभी वाहनों के चालक उतरकर भाग गए हैं। इस कारण यह पता नहीं चल सका है कि इनमें भरी बजरी वैध है अथवा अवैध। रात में पुलिस अधिकारियों तक सूचना पहुंची तो पुलिस अधीक्षक डॉ. आशीष ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक देहात के माध्यम से जानकारी ली। थाना प्रभारी ने पुलिस अधीक्षक को कुल छह डम्परों के पकड़े जाने की सूचना दी।
यह वाहन पकड़े रॉयल्टी किसी पर नहीं
आंतरी थाना प्रभारी ने पुलिस की एफआरबी वैन के सहयोग से देर रात एक दर्जन से अधिक ट्रकों और डम्परों को अवैध रूप से भरकर लाई गई बजरी के साथ पकड़ा। सूत्र बताते हैं कि बजरी भैंसनारी खनन क्षेत्र से निकाली गई है। ‘स्वदेश’ के सूत्रों ने रात करीब 11 बजे मौके पर खड़े मिले डम्परों का वीडियो बनाकर उनके नंबर भी नोट किए। इनमें ट्रक क्रमांक आरजे 11 9640, आरजे 11 8241, आरजे 11 8655, आरजे 11 3045, एमपी 07 एचपी 1160, आरजे 11 7922, आरजे 11 6923 तथा यूपी 80 5803 मौके पर खड़े मिले, जबकि अवैध रूप से बजरी से भरे कई डम्परों को पुलिस छोड़ चुकी थी। खास बात यह है कि खनिज विभाग की साइट पर चैक करने पर इनमें से एक भी वाहन की रॉयल्टी नहीं काटी गई है। खनिज के वैध एवं अवैध दस्तावेजों की जांच एवं कार्रवाई के लिए जिम्मेदार खनिज विभाग को आंतरी पुलिस द्वारा 24 घण्टे बाद भी सूचना नहीं दी गई। स्थानीय सूत्र बताते हैं कि पुलिस इन वाहनों को गुपचुप रोककर अवैध वसूली कर छोड़ देती है।

इनका कहना है
‘‘देर रात डाला गया आपका संदेश और वीडियो सुबह देखा। आंतरी थाना पुलिस की ओर से कोई सूचना अभी तक नहीं मिली है। खनिज से भरे वाहन पुलिस द्वारा पकड़े गए हैं तो इस संबंध में आंतरी थाना प्रभारी से जानकारी लेता हूं।’’

रमेश रावत
खनिज निरीक्षक, ग्वालियर

‘‘अवैध रेत से भरे वाहन पुलिस द्वारा पकड़े जाने की सूचना मिलते ही अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक देहात के माध्यम से जानकारी ली गई थी। पांच-छह वाहनों के पकड़े जाने एवं थाने में खड़े होने की जानकारी थाना प्रभारी ने दी है। अगर वाहन ज्यादा हैं और आपके पास वीडियो है तो मुझे भेजिए, मैं कार्रवाई कराता हूं।’’

डॉ. आशीष
पुलिस अधीक्षक, ग्वालियर

Share it
Top