Home > Archived > भारत-आसियान सम्मिट: आसियान देशों के साथ ऐतिहासिक पहल

भारत-आसियान सम्मिट: आसियान देशों के साथ ऐतिहासिक पहल

भारत-आसियान सम्मिट: आसियान देशों के साथ ऐतिहासिक पहल


नई दिल्ली। भारत सरकार आसियान देशों के साथ अपने संबंधों के 25 साल पूरे होने पर शानदार जश्न मनाने की तैयारी में है। भारत-आसियान संबंधों की 25वीं वर्षगांठ पर होने वाले इस कई हफ्ते लंबे जश्न में 36 प्रमुख गतिविधियां होंगी और 16 बड़े कार्यक्रम होंगे। ये कार्यक्रम आसियान देशों और भारत में होंगे।
बुधवार को विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) प्रीति शरण ने बताया कि आसियान-भारत संबंधों के 25 साल पूरे होने पर 25-26 जनवरी को भारत में भारत-आसियान सम्मिट का आयोजन किया जा रहा है। इसमें सभी 10 आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने आने की सहमति दे दी है। इस दो दिनों की सम्मिट के दौरान आसियान देशों के मेहमान राष्ट्राध्यक्ष 25 जनवरी को भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। उसी दिन सभी आसियान राष्ट्राध्यक्ष भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ बैठक में हिस्सा लेंगे। रात में भारत सरकार द्वारा मेहमान राष्ट्राध्यक्षों के सम्मान में रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा।

26 जनवरी, यानी गणतंत्र दिवस के मौके पर सभी आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्ष नई दिल्ली में राजपथ पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में होंगे। ये पहला मौका है जब सभी आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्ष भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि बनाए गए हैं।

इसके अलावा भारत-आसियान देशों के कारोबारी संगठनों के बीच कई बिजनेस बैठकें होंगी, जिसमें आसियान-भारत बिजनेस मीट, आसियान-भारत बिजनेस कॉन्क्लेव का आयोजन होगा। 11 जनवरी को बिहार के राजगीर में नालंदा विवि में एक केंद्र की स्थापना को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस केंद्र में आसियान-भारत के सांस्कृतिक संबंधों को लेकर अध्ययन होगा, जिसमें आसियान-भारत के बीच बौद्ध धर्म से जुड़ी बातों का भी अध्ययन होगा।

सचिव (पूर्व) ने बताया कि आसियान-भारत के बीच सांस्कृतिक पक्ष को लेकर भी खास जोर दिया जा रहा है। 25 साल पूरे होने के जश्न के दौरान आसियान देशों से रामायण मण्डल आमंत्रित किए गए हैं। इसी दौरान भारत-आसियान संबंधों के रामायण से जुड़े पहलू पर डाक टिकट भी जारी किया जाएगा। इसी दौरान गोवा में आसियान-भारत से जुड़ा फिल्म महोत्सव होगा| असम सरकार आसियान से जुड़ा एक कार्यक्रम गुवाहाटी में आयोजित करेगी। असम को आसियान देशों के भारत से जुड़ने का द्वार माना जा रहा है।

Share it
Top