Latest News
Home > Archived > रोहिग्या मुसलमान ने म्यांमार से किया पलायन

रोहिग्या मुसलमान ने म्यांमार से किया पलायन

रोहिग्या मुसलमान ने म्यांमार से किया पलायन

जेनेवा। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी यूएनएचसीआर ने कहा कि पिछले दो सप्ताह में म्यांमार से करीब दो लाख 70 हजार रोहिग्या शरणार्थियों का पलायन हुआ है यूएनएचसीआर ने कल कहा कि म्यांमार से पलायन करने वाले ज्यादातर रोहिग्या मुसलमान बंगलादेश आए हैं। ये लोग बांग्लादेश के दो शिविरों में रह रहे हैं जहां पर उनकी स्थिति बहुत खराब है।

उन्होंने कहा कि बंगलादेश के कॉक्स बाजार के दो शरणार्थी शिविरों में 25 अगस्त से पूर्व 34 हजार रोहिग्या मुस्लिम रह रहे थे लेकिन बीते दो सप्ताहों में यहां पर शरणार्थियों की संख्या 70 हजार को पार कर गई है। वहां पर लोगों के रहने के लिए जमीन और छतें तक कम पड़ गई हैं। आने वाले शरणार्थियों में बड़ी संख्या महिलाओं की है। उनमें बहुत सी नवजात शिशुओं के साथ आई हैं जो भूखी और कमजोर हैं।

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि भागकर आए लोगों की संख्या तीन लाख तक पहुंच सकती है। वहीं म्यांमार का कहना है कि पिछले साल अक्टूबर में पुलिस और सेना पर हुए आतंकवादी हमले के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। म्यांमार के अधिकारियों का कहना है कि रोहिग्या ने दूसरे धर्मों के अनुयायियों की हत्या है तथा उनके घरों को जलाया है।

Share it
Top