Home > Archived > विश्व चैंपियनशिप दुनिया की सबसे कड़ी प्रतियोगिता: गीता फोगाट

विश्व चैंपियनशिप दुनिया की सबसे कड़ी प्रतियोगिता: गीता फोगाट

विश्व चैंपियनशिप दुनिया की सबसे कड़ी प्रतियोगिता: गीता फोगाट

अनुभवी पहलवान गीता फोगाट का मानना है कि हाल में समाप्त हुई विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में भारत के लचर प्रदर्शन का कारण अभ्यास की कमी है. भारत का 24 सदस्यीय दल पेरिस में विश्व चैंपियनशिप में एक भी पदक नहीं जीत पाया. उन्होंने शिकायत की कि उन्हें मुख्य स्थल से 250 से 300 किमी दूर एक स्थानीय क्लब में अभ्यास के लिये मजबूर किया गया और वहां सुविधाओं का अभाव था. गीता ने कहा, विश्व चैंपियनशिप दुनिया की सबसे कड़ी प्रतियोगिता है. विश्व चैंपियनशिप में पदक हासिल करना बहुत मुश्किल होता है, यहां तक ओलंपिक से भी ज्यादा मुश्किल. ऐसे में अगर कोई शत प्रतिशत तैयार नहीं हो तो पदक जीतना असंभव है.


उन्होंने एक कार्यक्रम से इतर कहा, मुझे विनेश (फोगाट) और अन्य ने बताया कि टूर्नामेंट से 15 दिन पहले पेरिस पहुंचने पर उन्हें अभ्यास सुविधाएं मुहैया नहीं करायी गयीं. उन्होंने यहां तक कि अभ्यास के लिये दूसरा पहलवान भी उपलब्ध नहीं कराया क्योंकि दूसरे देशों का कोई भी पहलवान वहां नहीं पहुंचा था.

गीता ने कहा, मैं नहीं जानती कि इसका दोष भारतीय कुश्ती महासंघ या पेरिस के आयोजकों पर मढ़ा जाए, लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमारे खिलाड़ी एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट से पहले अभ्यास नहीं कर पाये.


Share it
Top