Home > Archived > मेट्रो का किराया हुआ महंगा

मेट्रो का किराया हुआ महंगा

मेट्रो का किराया हुआ महंगा

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो में सफर कराना अगले सप्ताह से 10 रुपये और महंगा होने जा रहा है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) 1 अक्टूबर से इस बढ़े किराये को लागू करने जा रही है। लेकिन 1 अक्टूबर को रविवार और 2 अक्टूबर को गांधी जयंती होने के कारण यात्रियों को दो दिन राहत रहेगी।

डीएमआरसी के अनुसार इस साल मई में किराया बढ़ाया था, जो 10 मई से लागू हुआ था, अगले चरण का बढ़ा किराया 1 अक्टूबर से लागू किया जा रहा है। शुरुआती 5 किलोमीटर के सफर के किराये में कोई बदलाव नहीं होगा, लेकिन इसके आगे हर स्लैब के लिए आपको 10 रुपये एक्स्ट्रा चुकाने होंगे।

मई में किराया बढ़ाए जाने के बाद से डीएमआसी ने यात्रियों की संख्या में कमी देखी। साल 2016 के जून महीने से तुलना करें तो इस जून के महीने में मेट्रो से सफर करने वालों की संख्या काफी कम थी।

डीएमआरसी के एमडी मंगू सिंह ने बताया कि कॉरपोरेशन को इस बात की चिंता नहीं है कि फिर किराया बढ़ाने से मेट्रो के यात्रियों की संख्या में और गिरावट आएगी। इस साल मई के महीने से पहले मेट्रो किराये साल 2009 में बढ़ाए गए थे। बिजली लागत समेत बढ़ती संचालन लागत को देखते हुए डीएमआरसी लंबे समय से किराया बढ़ाए जाने की मांग कर रही थी।

डीएमआरसी के प्रवक्ता ने कहा, 'स्टाफ, ऊर्जा और रिपेयरिंग लागतों के कारण किराया बढ़ाया जाना एक जरूरत बना।' आंकड़ों के मुताबिक, कारोबारी साल 2015-16 के दौरान संचालन और अन्य स्रोतों से डीएमआरसी की कुल आय 4,34,425.20 लाख रुपये रही, जबकि समान अवधि में 2,19,965.55 रुपये का संचालन खर्च आया।'

खास बात ये है कि डीएमआरसी को कुल खर्च और कुल आय का अंतर इस अवधि में टैक्स के बाद 70,844.74 लाख रुपयों का घाटा हुआ।

Share it
Top