Home > Archived > जेएनयू : इस साल प्रवेश परीक्षा दिसंबर में आयोजित होगी

जेएनयू : इस साल प्रवेश परीक्षा दिसंबर में आयोजित होगी

जेएनयू :  इस साल प्रवेश परीक्षा दिसंबर में आयोजित होगी

नई दिल्ली। जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में इस साल एडमिशन के लिए दिसंबर में प्रवेश परीक्षा होगी। अकादमिक सत्र 2018-19 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है। यूनिवर्सिटी 27 दिसंबर से 30 दिसंबर तक देशभर के 53 शहरों और देश से बाहर काडमांडु, नेपाल में प्रवेश परीक्षा रखेगी। इससे पहले तक प्रवेश परीक्षा मई में होते थे। ऑनलाइन ऐप्लिकेशन भरने का प्रोसेस 15 सितंबर को 10 बजे से शुरू होगा और 13 अक्टूबर तक फॉर्म भरे जा सकेंगे।

हम आपको बता दें कि एमफिल/पीएचडी, जेआरएफ से एमफिल/पीएचडी, पीएचडी, जेआरएफ से पीएचडी, एमटेक, एमपीएच, पीजीडीई, एमए, एमएससी, एमसीए, फॉरेन लैंग्वेज में बीए ऑनर्स और सभी पार्ट टाइम कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जामिनेशन होंगे। जेएनयू की वेबसाइट में प्रॉस्पेक्टस देखा जा सकता है। सभी कोर्स के लिए ऑनलाइन ऐप्लिकेशन भरी जाएगी।

जेएनयू में इस साल प्रवेश परीक्षा 16 से 19 मई को हुए थे। मई की बजाय दिसंबर में एग्जाम रखने के फैसले पर पिछले दो साल से काम चल रहा था और ऐकडेमिक काउंसिल के बाद इस साल स्टैंडिंग काउंसिल ने इस पर मोहर लगा दी थी। इसके लिए एक कमिटी भी बनाई गई थी और सभी डीन से राय भी ली गई थी। दिसंबर एंट्रेंस रखने की वजह है, ताकि जेएनयू के लिए ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स अप्लाई कर सके।

प्रशासन का मानना है कि मई में एंट्रेंस रखने के बाद जून आखिर तक रिजल्ट आता है, जबकि कई यूनिवर्सिटी में मई तक ऐडमिशन प्रोसेस करीब करीब खत्म होने वाला होता है। इससे कई स्टूडेंट्स बाकी यूनिवर्सिटी में ऐडमिशन ले लेते हैं। प्रशासन का मानना है कि दिसंबर में एंट्रेंस रखने से जेएनयू को और क्वॉलिटी स्टूडेंट्स मिलेंगे।

Share it
Top