Home > Archived > मानसून में इस तरह रखे अपनी सेहत का ख्याल

मानसून में इस तरह रखे अपनी सेहत का ख्याल

मानसून में इस तरह रखे अपनी सेहत का ख्याल


स्वदेश हेल्थ डेस्क।
जी हाँ, आपको बता दें कि मानसून के दौरान कई तरह की त्वचा संबंधी या फिर सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों का भी अंदेशा बना रहता है। ऐसे में कुछ खास बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है। सौंदर्य और मेकअप विशेषज्ञ ने मानसून के दौरान स्वच्छता बनाए रखने के संबंध में ये सुझाव दिए हैं।

-अगर आप बारिश में भीग जाते हैं तो नहाना न भूलें, इससे आप संक्रमण से सुरक्षित रहेंगे ।


-बारिश के पानी में मौजूद प्रदूषक आपके बालों पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं और आपके बाल उलझे व रूखे हो सकते हैं। यहाँ तक की बाल झड़ने की समस्या भी हो सकती है। इसलिए बारिश में भीगने पर बालों को अच्छे शैंपू से धोएं और कंडीशनर लगाएं। बालों को स्वस्थ रखने के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार तेल जरूर लगाएं।

-मानसून के दौरान शरीर की अच्छी तरह से सफाई के लिए स्क्रब का उपयोग जरूर करें।

-अगर इस मौसम में जब आपके शरीर से पसीना निकलता है तो माथे, मुंह, ठोड़ी और नाक पर तैलीयपन और चिपचिपापन आ जाता है। इसलिए हमेशा अपने पास टिश्यू पेपर या ब्लॉटिंग पेपर रखें, जिससे आप तैलीयपन और चिपचिपेपन को हटा सकें।

-मानसून के समय स्वच्छता के संदर्भ में नाखूनों की सफाई पर कम ध्यान दिया जाता है, लेकिन इनकी सफाई भी बेहद जरूरी है, क्योंकि इनके जरिए शरीर में गंदगी और हानिकारक बैक्टीरिया प्रवेश कर सकते हैं। हमेशा अपने हाथ-पैर के नाखूनों को छोटा रखें और उन्हें साफ रखें।

-मानसून में सर्दी-जुकाम होने का अंदेशा बना रहता है। बारिश के पानी में बैक्टीरिया पनपते हैं, इसलिए अपने पास हैंड सैनिटाइजर जरूर रखें।

-बारिश के मौसम में गंदे पानी में चलने से बचें, ताकि आपके पैरों में फंगल इंफेक्शन न हो। घर आने पर अपने पैर धोएं और इन्हें अच्छी तरह पोछकर सुखा लें।

-इन्फेक्शन से बचने के लिए अपने फुटवेयर पर थोड़ा सा टैल्कम पाउडर छिड़क लें।

-पैडीक्योर कराने के लिए हमेशा ऐसे सैलून जाएं, जहां साफ-सफाई का ध्यान रखा जाता हो, ताकि पैडीक्योर के दौरान इस्तेमाल होने वाले उपकरणों से आपको किसी तरह का इन्फेक्शन न हो। आप चाहें तो घर पर गुनगुने पानी में एंटी-सेप्टिक लिक्विड की दो या तीन बूंदें डालकर उसमें अपने पैरों को 10-15 मिनट तक रखें और फिर उन्हें अच्छे से पोछने के बाद मॉइश्चराइजर लगाएं।

***

और पढ़े...

जीरे के पानी का उपयोग करने से नहीं आएगी खून की कमी

शुरुआती अभ्यासार्थियों के लिये 11 योग सुझाव

इन आसान तरीकों से दूर हो जायेगी "कैल्शियम" की कमी

Share it
Top