Home > Archived > विश्व पर्यावरण दिवस: पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगों को किया जागरूक

विश्व पर्यावरण दिवस: पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगों को किया जागरूक

इंदौर। शहर में विश्व पर्यावरण दिवस पर कई संगोष्ठियों के अलावा पौधे बांटने का कार्य भी विभिन्न संगठनों द्वारा किया गया। इसके अलावा पर्यावरण को कैसे बचाया जाए, इसे लेकर भी सोमवार शाम अलग-अलग स्थानों पर व्याख्यान हो रहे हैं।

मध्य प्रदेश विज्ञान सभा द्वारा सरकार और नेस्काम के सहयोग से ई-वेस्ट प्रबंधन जागरूकता कार्यक्रम प्रारंभ किया जा रहा है। सोमवार से इंदौर सहित भारत के 10 शहरों में यह कार्यक्रम प्रारंभ हो रहा है। विज्ञान सभा के आशीष पारे ने बताया कि इसके अंतर्गत स्कूल, कॉलेज, श्रमसेवी संस्था, कबाड़ी, मैकेनिक के साथ ई-वेस्ट प्रबंधन को लेकर अलग-अलग जगह लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसमें लगभग 3500 लोग को ई-वेस्ट प्रबंधन की जानकारी दी जाएगी। इसके लिए जागरूकता रथ भी प्रारंभ कर दिया गया है, जो विभिन्न स्कूलों में कार्यक्रम आयोजित करेगा।

इसके अलावा स्कीम नंबर 51 डी सेक्टर संगम नगर के समस्त रहवासियों द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर घर-घर जाकर पौधा लगाने के लिए जागरूक किया गया। युवाओं एवं बालकों ने गली-गली टोली बनाकर पौधा लगाने के लिए जागरूक करते हुए प्रकृति को बचाने की अपील की तथा पॉलीथिन का उपयोग न करने की सलाह दी।

Share it
Top