Home > Archived > इन आसान तरीकों से दूर हो जायेगी "कैल्शियम" की कमी

इन आसान तरीकों से दूर हो जायेगी "कैल्शियम" की कमी

इन आसान तरीकों से दूर हो जायेगी कैल्शियम की कमी

"कैल्शियम" हमारे शरीर की मजबूती के लिए महत्वपूर्ण न्यूट्रिएंट है। हमारे शरीर का ढांचा पूर्णतः हड्डियों की मजबूती पर निर्भर करता है और हड्डियों की मजबूती कैल्शियम की नियमित खुराक कि मात्रा पर निर्भर है। कैल्शियम की कमी से हड्डियां, दांत और नाखून तो कमज़ोर हो ही जाते हैं आगे चलकर ये ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गम्भीर बीमारी में बदल सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी और किसी वजह से हड्डियां टूट जाती हैं तो उसके दोबारा जुड़ने में भी दिक्कत आएगी। इसके अलावा कैल्शियम की कमी अन्य कई गम्भीर बीमारियों को जन्म दे सकती है। इसलिए अपने खाने-पीने में इस बात का ध्यान रखें कि आपको कैल्शियम की जरूरी खुराक मिलती रहे। आइये जानते हैं कुछ आसान उपाय जिनसे कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है।

-कैल्शियम रिच फूड :

दूध, दही, चीज़, गाढ़े हरे रंग की सब्जियां इन सब में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है जिसके सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी हो सकती है।

सुबह की धूप :

विटामिन डी शरीर में कैल्शियम अवशोषित करने में मदद करता है और कैल्शियम को रक्त में नियमित करता है। सुबह की धूप विटामिन डी पाने के लिए जरुरी है।

विटामिन डी युक्त भोजन :

चीज़, लिवर, झींगा, फैटी फिश आदि में विटामिन डी पाया जाता है जो शरीर में कैल्शियम का संतुलन बनाता है।

मैग्नेशियम रिच फूड :

पालक, साबुत अनाज, बादाम, सेम, खीरा, सरसों का साग इन चीजों में संतुलित मात्रा में मॅग्नेशियम मिलता है जिसका सेवन करने से शरीर में कैल्शियम अवशोषित करने में मदद मिलती है।

कैल्शियम सप्लिमेंट :

डॉक्टर की सलाह से प्रतिदिन कैल्शियम सप्लिमेंट ली जा सकती हैं जो शरीर में कैल्शियम की सही मात्रा बनाये रखे। लेकिन इन सप्लिमेंट्स का ज्यादा सेवन हृदय और शरीर के बाकी हिस्सों को क्षति पहुंचा सकता है इसलिए सावधानी बरतें।

सोडा का सेवन न करें :

सोडा एवं सोडा युक्त पेय सेवन करने से शरीर में फॉस्फेट की मात्रा बढ़ जाती है जो कैल्शियम को शरीर के बाहर फेंकता है। कैल्शियम का स्तर बना रहे इसलिए ऐसे पेय का सेवन कम से कम करें।

कैफीन ज्यादा न लें :

ज्यादा मात्रा में कॉफ़ी पीने से या कैफीन युक्त पदार्थों के सेवन से शरीर को हानि होती है क्योंकि कैफीन कैल्शियम को अवशोषित कर लेता है और शरीर में कैल्शियम की कमी पैदा करता है।

कम नमक खाएं:

ज्यादा नमक का सेवन शरीर में से कैल्शियम को कम करता है। सोडियम कैल्शियम को शरीर में अवशोषित नहीं होने देता और उसे बाहर फेंक देता है। इसलिए खाने में नमक कम मात्रा में खाएं।

शराब का सेवन न करें :

शराब का सेवन भी शरीर में कैल्शियम को कम करता है इसलिए शराब का सेवन करने से बचे और कैल्शियम का संतुलन बनाए रखें।

तला हुआ खाना ना खाएं :

जिनके शरीर में पहले से कैल्शियम कम है वो तले हुए खाने का सेवन न करें क्योंकि वो खाना आपके शरीर से कैल्शियम को और कम करेगा।

Share it
Top