Home > Archived > लाइनों में रिसाव, कैसे मिलेगा लोगों को पानी!

लाइनों में रिसाव, कैसे मिलेगा लोगों को पानी!

लाइनों में रिसाव, कैसे मिलेगा लोगों को पानी!

समस्या: शहर के अधिकांश हिस्सों में पेयजल की किल्लत

हर रोज पाइप लाइन लीकेज होने से आ रहा है गंदा पानी

ग्वालियर| शहर में जहां लगभग एक लाख लोग पेयजल संकट का सामना कर रहे हैं तो वहीं 50 हजार से अधिक लोगों के हिस्से का पानी रोजाना पाइप लाइनों में लीकेज के कारण बेकार बह रहा है। इसकी जानकारी नगर निगम प्रशासन को भी है, लेकिन उसके बाद भी निगम द्वारा कोई ठोस उपाय नहीं किए जा रहे हैं। शहर में पेयजल आपूर्ति का सिस्टम पुराना और जर्जर हो चला है। इस कारण जितना पानी फिल्टर प्लांट से सप्लाई होता है, उसका 65 फीसदी हिस्सा ही लोगों तक पहुंच पा रहा है। निगम प्रशासन ने हाल ही में सर्वे कराया था, जिसमें 252 कॉलोनियों में टैंकरों से पानी सप्लाई हो रहा है, जिसमें लगभग 20 हजार की आबादी रहती है। बताया गया है कि शहर में पेयजल सप्लाई लाइनें 1928 में डाली गई थीं। बाद में समय-समय पर उसका विस्तार किया गया। ऐसी स्थिति में लीकेज की समस्या स्वाभाविक है। कुछ स्थानों पर नई लाइनें बिछाकर इस समस्या के समाधान का प्रयास भी किया जा रहा है।

परिषद की बैठक का ग्रामीण पार्षदों ने किया बहिष्कार
शुक्रवार को आयोजित हुई नगर निगम परिषद की बैठक का ग्रामीण क्षेत्रों के सभी पाषदों ने सामूहिक रूप से बहिष्कार किया। पार्षदों का कहना था कि उनके वार्ड की समस्याओं को कोई भी सुनने वाला नहीं है, इसलिए उन्होंने परिषद की बैठक का बहिष्कार किया है। शुक्रवार को जल विहार स्थित सभाकक्ष में दोपहर तीन बजे से परिषद की बैठक शुरू हुई। बैठक में इस बार भाजपा पार्षद कम दिखाई दिए। बैठक में दिवंगत नेताओं को श्रद्धाजंलि देने के प्रस्ताव पर सत्ता व विपक्ष ने अपने-अपने विचार रखे। इसी बीच नेता प्रतिपक्ष कृष्णराव दीक्षित ने मंदसौर में मरे किसानों को भी शहीद मनवाकर उनको परिषद में श्रद्धाजंलि दिलवा दी। इसके बाद परिषद की बैठक 12 जून सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।

अशोक कॉलोनी में बह रहा है पानी, नहीं दे रहा कोई ध्यान
वार्ड क्रमांक 20 के अंतर्गत अशोक कॉलोनी में पानी की पाइप लाइन लीकेज होने से लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है। यहां हर रोज पानी की धार लगी हुई है, लेकिन इस ओर किसी भी निगम अधिकारी का ध्यान नहीं जा रहा है।

जेसी मिल परिसर में आधा किलोमीटर से लाए पानी
जेसी मिल परिसर में स्थित दरबान कॉलोनी में बोरिंग बॉक्स में आग लग गई। बोरिंग बॉक्स में आग लगने से उसके भीतर की सभी केवल जल गर्इं और पानी की सप्लाई बंद हो गई, जिससे लोगों को आधा किलोमीटर दूर से पानी लाना पड़ा। वार्ड क्रमांक-15 बिरलानगर जेसी मिल परिसर में दरबान कॉलोनी है, जिसमें जेसी मिल के सुरक्षा कर्मियों के परिवार रहते हैं। यहां करीब 300 लोगों की बस्ती है। शुक्रवार को सुबह बोरिंग बॉक्स में आग लग जाने से यहां पेयजल व्यवस्था ठप हो गई। देर रात खबर लिखे जाने तक बोरिंग ठीक नहीं हो पाई थी।

संगठन मंत्री से मिलने पहुंचे ग्रामीण पार्षद
शुक्रवार को अपनी समस्याओं को लेकर ग्रामीण क्षेत्र के पार्षद रेसकोर्स रोड स्थित भाजपा कार्यालय में भाजपा के संभागीय संगठन मंत्री शैलेन्द्र बरुआ से मिलने पहुंचे, लेकिन श्री बरुआ वहां मौजूद नहीं थे। भाजपा के ग्रामीण वार्ड 66 से पार्षद व एमआईसी सदस्य केशव सिंह, वार्ड 61 से पार्षद पवन देवी पूरन सिंह, वार्ड 62 से पार्षद नरेन्द्र सिंह, वार्ड 63 से पार्षद सुनीता राकेश लोधी, वार्ड 64 से पार्षद अनुसुईया विनोद सिंह, वार्ड 65 से पार्षद गीता भूपेन्द्र सिंह कुशवाह संगठन मंत्री से मिलने गए थे।

रिसाव से होने वाली बर्बादी
लाइन से रास्ते में पानी चोरी भी होता है, जिसकी वजह से 10 प्रतिशत पानी और कम हो जाता है।
जिन इलाकों में पानी की लाइनें लीकेज हैं, वहां पर कोई भी ठोस उपाय नहीं किए जा रहे हैं, जिससे पानी बर्बाद हो रहा है।
लाइन लीकेज होने से लोगों को गंदा पानी मिल रहा है, जिससे लोग बीमार हो रहे हैं।

इनका कहना है

‘‘हमारे वार्ड में पंप आॅपरेटरों की भारी समस्या है। कहीं पानी की लाइन का बॉल पूरा खोल दिया जाता है तो कहीं बॉल खोला ही नहीं जाता है, जिसके चलते क्षेत्रीय लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है, इसलिए मैंने परिषद की बैठक का पूरी तरह से बहिष्कार किया है।’’

गीता भूपेन्द्र सिंह कुशवाह
पार्षद वार्ड 65

‘‘लोगों को टैंकरों से पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। कई लोग तो मोटर साइकिल से पानी भरकर ला रहे हैं। हमारे वार्ड में पानी की बहुत समस्या है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। ’’

अनसुईया सिंह, पार्षद वार्ड 64

‘‘हम अपने निजी टैंकरों से लोगों को पानी उपलब्ध करा रहे हैं। हमारे वार्ड में जलालपुर, रायरू गांव, मऊ-जमाहर जैसी जगहों पर पानी की भारी समस्या है। ’’

सुनीता राकेश लोधी
पार्षद वार्ड 63

Share it
Top