Home > Archived > गर्मियों ने इन फूड्स को कहे न

गर्मियों ने इन फूड्स को कहे न

गर्मियों ने इन फूड्स को कहे न

नई दिल्ली। गर्मी में हम आपने चेहरे, कपड़े और उन तमाम चीजों का ध्यान रखते हैं जो हमारे लुक से जुड़ा हुआ है। लेकिन लुक से पहले बात आती है आपकी हेल्थ की। गर्मी में आपको जितना अपने लुक का ध्यान रखना चाहिए उससे कहीं ज्यादा ध्यान आपके पेट का ध्यान रखना क्योंकि आपका पेट स्वस्थ है तो आपके चेहरे पर मुस्कान आना लाजिम हैं।

कुछ ऐसे ही फूड हैं जिसे आपको अवाइड करना चाहिए।
-जंक फूडः अमूनन लोग जंक के फूड के आदि हो जाते हैं मौसम कोई भी इससे उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता और वो बिंदास जंक फूड खाते हैं अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो एक बार फिर से सोच लीजिए क्योंकि जंक फूड खाना गर्मियों में फूड पॉइजनिंग का कारण बन सकता है।


-स्पाइसी फूडः स्पाइसी फूड खाने से आपके शरीर का टेम्परेचर बढ़ता है और इससे ज्यादा पसीना आता है। पसीना आने के कारण आपके शरीर से पानी निकलता है और आपको प्यास ज्यादा लगती है इसलिए आपको ऐसा खाना अवाइड करना चाहिए।

-नॉनवेजः कई लोग नॉनवेज के बेहद ही ज्यादा शौकीन होते हैं लेकिन गर्मियों में ऐसा खाना खाने से बचना चाहिए, क्योंकि नॉनवेज में मौजूद प्रोटीन जल्दी डाइजेस्ट नहीं होता है जिसके कारण आपको पेट की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

-ड्राई फ्रूट्सः गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स को जितना हो सकें उतना अवाइड करना चाहिए क्योंकि इससे आपकी बॉडी की हीट बढ़ती है जो आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है।

चाय-कॉफीः गर्मियों में जितना हो सकें चाय और कॉफी को नजर अंदाज करना चाहिए क्योंकि इसमें डाइयूरेटिक क्वालिटी होती है जिसके कारण आपके शरीर से यूरिन के जरिए पानी निकल जाता है।

Share it
Top