Top
Latest News
Home > Archived > डिजिधन मेले में दिखी कैशलेस सोसाइटी की झलक

डिजिधन मेले में दिखी कैशलेस सोसाइटी की झलक

-केंद्रीय पर्यटन व उप्र सरकार में ऊर्जा मंत्री ने किया उद्घाटन
-कैशलेस ट्रांजैक्सन करने पर बैंक-ग्राहक सम्मानित
-मेला को वृहद रूप देने के लिए मंडलायुक्त व जिलाधिकारी की सराहना

आगरा| भारत में डिजीटल ट्रांजेक्शन एवं ई-बैंकिंग को बढ़ावा देने और हर बैंक ग्राहक को इंटरनेट बैंकिंग से जोडक़र उसे विभिन्न सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से ताजनगरी में गुरूवार को डिजीधन मेले का आयोजन किया गया। मेले का शुभारंभ केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री डॉ. महेश शर्मा और प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा द्वारा किया गया। सूरसदन प्रेक्षागृह में आयोजित डिजिधन मेले विभिन्न कंपनियों द्वारा अपने अपने स्टाल लगाकर न सिर्फ जनता को जागरूक किया बल्कि केशलेश लेन-देन के बारे में भी जानकारी दी गयी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा 19 करोड़ परिवारों तक उज्ज्वला योजना का लाभ पहुंचाया जा चुका है। इंटरनेट बैंकिंग की ओर नागरिकों को आकर्षित करते हेतु लगातार जागरूकता कार्यक्रमों को चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी द्वारा नोटबंदी कर बेईमानों की तिजोरी में भरे रुपयों को बाहर निकाल अर्थव्यवस्था को उन्नत बनाने की दिशा में कदम बढ़ाया है, जिसके परिणाम अब देखने को मिल रहे हैं। वहीं अपने संबोधन में उप्र सरकार में कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि डिजिधन अभियान का उद्देश्य भष्ट्राचार को जड़ से समाप्त करना है। उन्होंने कहा कि दुनिया के तमाम देश केशलेश को अपना रहे हैं, हम भी क्यों पीछे रहे। नागरिकों को इस पद्धिति को प्रयोग में लाना चाहिए। कार्यक्रम में बाह से विधायक पक्षालिका सिंह, मंडलायुक्त चंद्रकांत, जिलाधिकारी आगरा गौरव दयाल सहित तमाम विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

डिजिधन को लेकर जनता में उत्सुकता
डिजिधन मेले विभिन्न कंपनियों द्वारा लगाई गई स्टॉल्स पर देरशाम तक शहरवासियों ने इंटरेनट बैंकिंग को लेकर अपनी तमान जिज्ञासाओं का समाधान किया और केशलेश लेन-देन के बारे में जानकारी प्राप्त की। डिजिधन मेले में आधार कार्ड सहित तमाम स्टाल पर विभिन्न प्रकार की सुविधा भी प्रदान की थी।

मौजूदा खातों को इनस्टॉल करने की मिली सुविधा
मेले के दौरान लोगों को बैंक अकाउंट खोलने में, उन्हें आधार कार्ड में नामांकन के लिए और एईपीसी खातों में उनके मौजूदा खातों को इनस्टॉल करने के लिए भी मदद की गई, जो लोग इन सेवाओं का फायदा उठाना चाहते हैं उन्हें अपने बैंक खातों का डिटेल और आधार कार्ड लाना जरूरी था। इसके साथ ही मेले में आधार कार्ड के लिए निशुल्क नामांकन किया गया, वहीं प्लास्टिक के आधार कार्ड भी बनाए गए।

Next Story
Share it
Top