Home > Archived > अप्रैल का पहला पखवाड़ा पूरा होते-होते तीखे हुए गर्मी के तेवर

अप्रैल का पहला पखवाड़ा पूरा होते-होते तीखे हुए गर्मी के तेवर

ग्वालियर, न.सं.। अप्रैल का पहला पखवाड़ा पूरा होते-होते गर्मी के तेवर लगातार तीखे होते जा रहे हैं। पिछले चार दिनों से शहर में अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच कायम है, जिससे तेज लू की स्थिति बनी हुई है। इस वजह से दोपहर के समय बाजारों और सड़कों पर सन्नाटा छाने लगा है। मौसम के तीखे तेवरों का सामान्य जनजीवन पर भी व्यापक असर पड़ने लगा है। रविवार को शहर में अधिकतम तापमान 43.3 और न्यूनतम तापमान 21.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से क्रमश: 4.5 और 0.5 डिग्री सेल्सियस अधिक है। मौसम विभाग ने ग्वालियर व चम्बल अंचल में फिलहाल गर्मी का दौर जारी रहने की संभावना जताई है। विदित रहे कि गत शनिवार को अधिकतम तापमान 44.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। रविवार को इसमें एक डिग्री सेल्सियस की कमी आई है।

दोपहर होते ही सूने हो जाते हैं बाजार:- पिछले चार दिनों से तापमान में हो रही बढ़ोत्तरी और गर्म हवाएं चलने की वजह से पूर्वान्ह 11 बजे के बाद से ही सड़कों और बाजारों में सन्नाटा पसरा नजर आता है। लोग गर्मी और धूप से बचाव के लिए घरों से निकलने में परहेज कर रहे हैं। ऐसे में सबसे अधिक मुश्किल स्कूल से दोपहर के समय लौटने वाले बच्चों को उठाना पड़ रही है। बच्चों को भरी दोपहरी में घर आना पड़ रहा है। तेज धूप की वजह से पेय पदार्थों की भी बिक्री में इजाफा होने के साथ लोग गर्मी से राहत पाने के लिए जूस का भी सेवन कर रहे हैं। चिकित्सकों का कहना है कि बढ़ते तापमान में तापघात एवं लू लगने का भी खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है और जहां तक संभव हो दोपहर के समय घर से निकलने में परहेज करें। घरों से निकलें तो सिर पर कपड़ा रखकर या छाते का प्रयोग अवश्य करें। गर्मी से बचाव के लिए पानी का अधिक प्रयोग भी करें।

मई व जून में और बढ़ेगी गर्मी

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इस बार तापमान काफी अधिक तेजी से बढ़ रहा है, जिससे मई व जून में तापमान काफी बढ़ सकता है। अभी से तापमान के 44 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचने से मई व जून में तापमान 46 से 47 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।

Share it
Top