Home > Archived > तामपान में रोज हो रहा इजाफा गर्म हवा कर रहे परेशान

तामपान में रोज हो रहा इजाफा गर्म हवा कर रहे परेशान

भोपाल। विगत एक सप्ताह पहले अचानक तापमान में गिरावट आने के बाद पांच दिनों से रोज तापमान में इजाफा हो रहा है, जिसके चलते गर्मी के तेवर एक बार फिर तीखे हो गए हैं। पिछले दिनों कश्मीर में हुई बर्फबारी की वजह से मौसम में ठंडक घुल गई थी, लेकिन अब दिन का तापमान बढक़र 42 डिग्री के पार पहुंच गया है। राजधानी भोपाल में पारा 41 डिग्री के करीब बना हुआ है, तो वहीं प्रदेश के कई हिस्सों में पारा 42 डिग्री को पार कर गया है। शुक्रवार को खजुराहो, बुरहानपुर, खरगौन में पारा 43 डिग्री के ऊपर चला गया था, वहीं गुना में 42.4 डिग्री दर्ज किया गया। शनिवार को भी सुबह से तीखी धूप खिली हुई है और तापमान 43 डिग्री के करीब पहुंचने को बेताब है।

इधर, छह दिनों में न्यूनतम तापमान में भी 5 डिग्री का उछाल आया है। 10 बजे के बाद सूर्य की किरणें शरीर को झुलसाने लगी और घर से निकलना मुश्किल हो गया। गर्म हवाओं के थपेड़ों ने परेशानी और बढ़ा दी। तेज चुभन वाली धूप से दोपहर में बाजार एवं सड़कें सूनी होने लगी।

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अभी गर्मी के तेवर कम नहीं होंगे। अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। वर्तमान में पश्चिमी हवाएं चल रही है, जो अपनी साथ गर्मी ला रही है। अमूमन अप्रैल के अंतिम सप्ताह में तापमान 42 या इससे ऊपर पहुंचता है, लेकिन इस बार अप्रैल के पहले पखवाड़े में तापमान 42.4 पर आ गया। इससे भी अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले दिनों में गर्मी और झुलसाएगी।

तेज धूप से नहीं बचोगे तो त्वचा काली होगी

जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. वायएस रघुवंशी के अनुसार तेज गर्मी में त्वचा सूर्य की किरणों के संपर्क में आती है तो वह झुलसकर काली पड़ जाती हैं। सर्दी-जुखामए शरीर में जलन, सिरदर्द, लू आदि की शिकायत भी बढ़ जाती है। उन्होंने बताया तेज गर्मी में त्वचा पर रैशेज और एक्ने होना सामान्य समस्या है। इनसे बचने के लिए पर्याप्त पानी पीएं। जब भी घर से बाहर धूप में निकलें छाता अवश्य ले लें। घर से निकलने के पहले ठंडा पानी या नींबू पानी पी लें।

Share it
Top