Home > Archived > कुलभूषण जाधव मामला: भारत का कडा रुख, पाक से हर स्तर की वार्ता रद्द

कुलभूषण जाधव मामला: भारत का कडा रुख, पाक से हर स्तर की वार्ता रद्द

कुलभूषण जाधव मामला:  भारत का कडा रुख, पाक से हर स्तर की वार्ता रद्द
X

नई दिल्ली। पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मानदंडों को ठुकराते हुए भारतीय नौसेना के अधिकारी कुलभूषण जाधव को फांसी देने के लिए अडा हुआ है। इसके चलते भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते बिगडे नजर आ रहे है। भारत की चेतावनी के बावजूद पाकिस्तान कुलभूषण को फांसी देने के लिए अडा हुआ है। नई उथल-पुथल के बीच भारत ने पाकिस्तान के साथ सभी तरह की द्विपक्षीय बातचीत पर अस्थायी तौर पर रोक लगा दी है।

पाकिस्तान ने जासूसी का आरोप लगाकर कुलभूषण को फांसी की सजा सुनाई है। वह भारत को जाधव तक पहुंचने भी नहीं दे रहा है। आपको बता दें पाकिस्तान ने कुलभूषण से भारतीय राजदूत से मुलाकात की अपील को 14वीं बार खारिज कर चुका है। अब भारत ने पाकिस्तान के साथ सभी तरह की द्विपक्षीय बातचीत पर अस्थायी रोक लगा दी है।

भारत सरकार ने समुद्री सुरक्षा को लेकर पाकिस्तान के साथ 17 अप्रैल को होने वाली वार्ता को भी रद्द कर दिया है। इसके साथ ही भारत ने पाकिस्तान को सीधे तौर पर अवगत करा दिया कि वह पाकिस्तान मैरीटाइम सिक्युरिटी एजेंसी (क्करूस््र) के प्रतिनिधिमंडल की मेजबानी करने को कतई तैयार नहीं। यह प्रतिनिधिमंडल रविवार को भारत आने वाला है। वहीं, शुक्रवार को पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त ने पाकिस्तानी विदेश सचिव से मुलाकात की। उन्होंने पाक से अपील की कि वह कुलभूषण से भारतीय राजनयिक को मुलाकात करने की इजाजत दे, लेकिन पाक ने इस अपील को खारिज कर दिया।

आपको बता दें कि पठानकोट और उड़ी सैन्य ठिकानों पर पाकिस्तानी आतंकवादी हमलों के बाद से ठप बातचीत को शुरू करने की कोशिशें शुरू हो चुकी थीं। पिछले महीने सिंधु समझौते पर चर्चा के लिए भारत की ओर से एक शिष्टमंडल भी गया था। हालांकि अब दोनों देशों के बीच निचले स्तर पर भी वार्ता रोक दी गई है।

Updated : 15 April 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top