Home > Archived > लघु उद्योगों के लिए बैंक देंगी शीघ्र ऋण

लघु उद्योगों के लिए बैंक देंगी शीघ्र ऋण

ऋण वितरण पर बैंकों की हुई कार्यशाला

झांसी। झांसी होटल में बैकों के क्षेत्रीय निदेशक अजय कुमार की अध्यक्षता में दो दिन के लिये क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें सभी बैकों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। यह कार्यशाला सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यमियों के विकास हेतु आयोजित की गयी।

आये हुये सभी बैकों के प्रबंधकों एवं अधिकारियों को ऋण वितरित करने के तरीकों सुझातों एवं उनको किस हम ऋण देकर विकास कर सकते हैं। उसके बारे में भारतीय स्टेट बैंक, बैंक आफ बड़ोदा, एवं एचडीएफसी बैंक के फेकल्टी द्वारा विस्तार से का ज्ञान वर्धन किया गया।

समारोह के प्रारम्भ में पंजाब नेशनल बैंक की मण्डल प्रमुख श्रीमती नीरजा कुमार द्वारा क्षेत्रीय निदेशक का स्वागत किया तथा बताया बुन्देखलण्ड में इस प्रकार की कार्यशाला की अत्यधिक आवश्यकता थी क्योकि बुन्देलखण्ड में उद्योग धंधों का अभाव है यहां पर बड़ी बड़ी तथा छोटी छोटी इण्डस्ट्री की बहुत आवश्यकता है जिससे बुन्देलखण्ड का विकास हो सके।

आरबीआई के क्षेत्रीय निदेशक अजय कुमार ने अपने उद्बोधन में कहा कि नोट बंदी के समय में बैकों द्वारा बहुत ही धैर्य के साथ कार्य सम्पन्न कराया। भारत सरकार द्वारा लघु उद्योग के सम्बंध में महत्वपूर्ण योजनायें चलाई जा रही हैं। उन्होनें बताया कि इस कार्यशाला का यही उद्देश्य है। कि यहां से अधिक से अधिक अपनी जिज्ञासा को पूर्ण कर क्षेत्र में ऋण प्रदान कर अपना सहयोग देगें।

पंजाब नेशनल बैंक के फील्ड महाप्रबंधक पी.के . श्रीमाल ने बताया कि भारत सरकार तथा भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बैकों के नोटबंदी के कार्यों को सरहाने के लिये धन्यवाद दिया तथा क्षेत्रीय निदेशक के विश्वास दिलाया कि इस क्षेत्र में हम अब और अधिक ऋण प्रदान कर क्षेत्र के विकास में अपनी पूर्व सहयोग प्रदान करेगें तथा भारत सरकार द्वारा दिये गये लक्ष्यों को हम प्राप्त करेगें।

सिडवी के महाप्रबंधक ने भी अरूप कुमार जी ने बताया कि भारत सरकार के सहयोग से बहुत सारी योजनायें सिडकी के द्वारा संचालन की जा रही हैं। तथा छोटे एवं लघु मध्यम उद्योगों के लिये विशेष लाभ दिया जा रहा है। तथा छूट के माध्यम से भी उनको ऋण प्रदान किया जा रहा है।

भारत सरकार का अब सारा ध्यान छोटे उद्योगों को आगे बढ़ाने के लिये प्रयास किय जा रहे हैं। कार्याशाला का आयोजन करने पर सभ्ीा आयोजकों को सराहा तथा आगे भी इसी प्रकार की कार्यशाला को आयोजित करने के लिये दिशा निर्देशित किया।
इस कार्यशाला में क्षितिज कुमार सहायक महाप्रबंधक, मनोज कु मार रस्तोगी, सहान कुमार प्रबंधक, नितिश अग्रवाल प्रबंधक, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा इस कार्यशाला के आयोजन में अपनी भागीदारी निभाई तथा अग्रणी जिला प्रबंधक भी सुशील कुमार चावला तथा भारतीय स्टेट बैंक के आर के वर्मा तथा ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक एस.के.व्यास भी उपस्थित रहे।
कार्यशाला में 120 तथा वी वी लाल एवं भानु प्रताप सिंह ने उस कार्यशाला में अपना विशेष सहयोग प्रदान किया। क्षितिज सिंह सहायक महाप्रबंधक ने सभी का आभार व्यक्ति किया तथा उपस्थित रहने के लिये धन्यवाद दिया।

Share it
Top