Home > Archived > लाडली लक्ष्मी योजना इंदौर में अव्वल

लाडली लक्ष्मी योजना इंदौर में अव्वल

इंदौर। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिले में लाडली लक्ष्मी योजना के तहत सराहनीय कार्य किया जा रहा है। प्रतिवर्ष की भांति इस वित्त वर्ष में भी विभाग शत-प्रतिशत लक्ष्य की ओर अग्रसर है। अभी तक 11 हजार 666 प्रमाण-पत्र जनरेट किए गए हैं, जिससे 89.78 प्रतिशत उपलब्धि हासिल हो गई है। लक्ष्य से अब मात्र 10.22 प्रतिशत दूर हैं। शेष लक्ष्य भी 31 मार्च तक पूरा हो जाने की संभावना है।

लाडली लक्ष्मी योजना के तहत हितग्राहियों द्वारा इस वित्त वर्ष में 13 हजार 213 आॅन लाइन प्रविष्टि प्राप्त हुई है। राज्य शासन द्वारा जिले को 14 हजार 717 का लक्ष्य दिया गया है। वर्ष 2006 में जन्मी 1553 बालिकाओं को विभाग द्वारा इस शिक्षा सत्र से छात्रवृत्ति का लाभ भी दिया जा रहा है। जिला अस्पताल में लाडली लक्ष्मी हेल्प डेस्क की स्थापना की गयी है।

इस हेल्प डेस्क के माध्यम से अस्पताल में प्रसव के समय जन्मी प्रथम बालिका को पात्रतानुसार मौके पर ही लाभ देने की कार्यवाही की जा रही है। इसके अलावा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा जिले में घर-घर जाकर लाडली लक्ष्मी योजना के प्रकरण तैयार किए जा रहे हैं। यह योजना समाज में बहुत अधिक लोकप्रिय हो रही है।

समाजशास्त्रियों द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में यह एक ठोस प्रयास माना जा रहा है। लाडली लक्ष्मी योजना के कारण जिले में लिंगानुपात में भी उल्लेखनीय सुधार आया है। जिलाधीश पी. नरहरि ने जिले के हितग्राहियों से इस योजना का अधिकाधिक लाभ उठाने की अपील की है।

Share it
Top