Home > Archived > जानिए कितना फायदेमंद है हरे चने का सेवन

जानिए कितना फायदेमंद है हरे चने का सेवन

जानिए कितना फायदेमंद है हरे चने का सेवन
X

हरे चने, जिसे हम होले या छोलिया के नाम से भी जानते है। इसे छीलकर या भूनकर लोग खाना ज्यादा पंसद करते है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल सब्जी या पुलाव के स्वाद को बढ़ाने के लिए भी किया जात है। हरे चने में फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन और विटामिन की भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं, जो शरीर की कई बड़ी आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करती है। जिससे शरीर पूर्ण रूप से स्वस्थ और तंदुरूस्त बना बनता है। आइए आज हम बता रहें हैं इसका सेवन करने से शरीर में किस प्रकार के फायदे देखने को मिलते है।

-हरे चने का सेवन करना शरीर के लिए तो फायदेमंद साबित होता ही है, साथ ही ये हमारी आंखों की रोशनी को भी बढ़ाने का काम करता है। इसमें पाए जानें वाले विटामिन ई के गुण आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए इसका सेवन नियमित रूप से रोज करना चाहिए।
-हरे चने में सभी पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम और विटामिन सी भी पाया जाता है, जो शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी मदद करता है।
-एनर्जी और ऊर्जा को बढ़ाने का सबसे अच्छा प्राकृतिक स्त्रोत हमारे हरे चने ही होते हैं। इनमें पाए जानें वाले विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व शरीर तो चुस्त-दुरूस्त बनाने के साथ ही शरीर के लिए एनर्जी बढ़ाने में काफी मदद करते है।
-शरीर में जम रहे बेड कोलेस्ट्रोल को कम करने में हरे चने का सेवन काफी मददगार साबित होता है। इसका सेवन करने से शरीर का वजन भी कंट्रोल में रहता है।

Updated : 10 March 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top