Home > Archived > घर पर ही बनाइये अपना स्किन टोनर

घर पर ही बनाइये अपना स्किन टोनर

घर पर ही बनाइये अपना स्किन टोनर
X


हम सभी ज़्यादातर ब्यूटी प्रोडक्टस बाजार से ही खरीदते है लेकिन यह सभी प्रोडक्टस कैमीकल युक्त होने के कारण हमें फायदे की जगह नुक्सान ही दे जाते है.टोनर चेहरे के खुले हुए पोर्ज को बंद करने का काम करता है,जो कि क्लीजिंग के बाद खुल जाते है। यदि आप चाहें तो आप अपना नेचुरल स्किन टोनर घर पर ही बना सकती हैं,जिसका कोई साइड इफैक्ट नहीं होता है...


1- थोड़ी सी तुलसी को हाथों से मसल कर आधे कप खौलते हुए पानी में डालें. इसे चलाएं और फिर छान कर उसमें 1 चम्मच एलोवेरा जैल मिक्स करें। इस टोनर को लगाने से मुहांसे खत्म होकर पोर्ज बंद होंगे।

2- एक मुठ्ठी मेथी को 1 गिलास गर्म पानी में डालें और फिर इसे छान कर ठंडा कर के स्प्रे बोतल में भर कर प्रयोग करें. इस टोनर के इस्तेमाल से आपका चेहरा साफ और चमकदार दिखाई देगा।
3- एक चम्मच हल्दी को 3 चम्मच नींबू के रस और एक चौथाई गर्म पानी में मिलाए. फिर इसे टोनर के रूप में प्रयोग कीजिए।
4- बर्फ भी एक बहुत अच्छा टोनर है,यदि आपकी स्किन ऑयली है तो ये आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। एक मुलायम और बारीक से कपड़े में बर्फ को लपेट लें, इससे पूरे चेहरे की मसाज करें। यह टोनर गर्मियों के लिए बहुत अच्छा है।
5- टमाटर का रस 3 चमम्च को 1 चम्मच शहद के साथ मिलाएं. इस टोनर को लगाने से चेहरे के दाग धब्बे मिटेंगे और चेहरे पर चमक आएगी।

Updated : 4 Feb 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top