Home > Archived > लोकतांत्रिक तरीके से काम करें डोनाल्ड ट्रंप: बुश

लोकतांत्रिक तरीके से काम करें डोनाल्ड ट्रंप: बुश

लोकतांत्रिक तरीके से काम करें डोनाल्ड ट्रंप: बुश

वाशिंगटन। विरोधियों के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पार्टी के भीतर भी उनकी नीतियों को लेकर विरोध तेज हो गया है। रिपब्लिकन पार्टी के नेता और पूर्व राष्ट्रपति ने भी सोमवार को चुप्पी तोड़ते हुए ट्रंप को लोकतांत्रिक तरीके से काम करने की नसीहत दी।

आठ साल राष्ट्रपति रहे बुश से जब एक इंटरव्यू में पूछा गया कि क्या वह ट्रंप की तरह मीडिया को जनता का दुश्मन मानते हैं, तो उन्होंने कहा कि स्वतंत्र मीडिया लोकतंत्र का अविभिन्न अंग है। उन्होंने कहा, ‘स्वतंत्र मीडिया हम जैसे लोगों को जवाबदेह बनाने के लिए जरूरी है।

सत्ता मोह पैदा कर सकती है, यह विनाशकारी हो सकती है, लिहाजा यह मीडिया की जिम्मेदारी है कि वह सत्ता का दुरुपयोग करने वाले को जवाबदेह ठहराए। फिर चाहे यह अमेरिका हो या कोई और देश।’ बुश को भी इराक युद्ध को लेकर मीडिया की आलोचना सहनी पड़ी थी। बुश ने रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन का नाम लेते हुए कहा कि उन जैसे शख्स को मैंने कई बार प्रेस की आजादी की अहमियत समझाने की कोशिश की। लेकिन हम खुद ऐसा नहीं करेंगे तो दूसरों को नसीहत देने की सोच नहीं सकते।

बुश ने कहा कि ट्रंप को अभी एक माह हुआ है, देखते हैं कि चार साल में वह क्या करते हैं। सात मुस्लिम बहुल देशों पर प्रतिबंध के ट्रंप के फैसले पर बुश ने कहा कि वह कानून के अनुसार फैसलों पर यकीन रखते हैं।

बुश ने कहा कि वाशिंगटन का राजनीतिक माहौल बेहद दूषित हो गया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि वह नस्ली बयानबाजी, किसी पर व्यक्तिगत हमले या प्रताड़ना का विरोध करते हैं।

Share it
Top