Latest News
Home > Archived > अब हर यात्री के पहचान पत्र की हो सकती है जांच!

अब हर यात्री के पहचान पत्र की हो सकती है जांच!

अब हर यात्री के पहचान पत्र की हो सकती है जांच!

ग्वालियर| ट्रेनों में अब प्रत्येक यात्री के पहचान पत्र की जांच होगी। रेलवे बोर्ड के निदेशक ने यह योजना बनाई है, जो कि जल्द ही ई-टिकट और रेलवे टिकट दोनों पर लागू होगी। बोर्ड ने सभी रेलवे जोन के मुख्य वाणिज्य प्रबंधक को पत्र भेजकर सुझाव भी मांगा है। अभी ट्रेन ड्यूटी टिकट निरीक्षक (टीटीई) सभी यात्रियों की पहचान पत्र की जांच नहीं करते हैं। ज्यादातर संदेह होने पर ही टीटीई यात्रियों से पहचान पत्र मांगते हैं। इसलिए फर्जी पहचान पत्र पर यात्रा की प्रवृत्ति रोकने के लिए यह योजना बनी है, क्योंकि दूसरे के नाम पर बुक टिकट पर किसी अन्य के यात्रा करने की पुष्टि हुई है।

फोटो कॉपी दिखाने वाले बिना टिकट माने जाएंगे
नई योजना के तहत ट्रेन यात्रा में 10 तरह के मान्य पहचान पत्र रखना आवश्यक होगा। जांच में फोटो कॉपी दिखाने वाले यात्री बेटिकट माने जाएंगे एवं टीटीई जुर्माना लेकर ट्रेन से उतार भी सकते हैं।

फिर से बन रही है योजना
यात्रियों की सहूलियत के लिए रेलवे में फिर से यह योजना बन रही है। राजधानी के आरक्षण चार्ट में जल्द ही यात्रियों के पहचान पत्र का नंबर दर्ज किया जाएगा। मोबाइल एसएमएस पर यात्री की सुविधा पहले से उपलब्ध है। सीट कन्फर्म होने पर यात्रियों को मोबाइल पर एसएमएस से जानकारी दी जा रही है।

इनका कहना
‘‘ट्रेनों में पहचान पत्र अनिवार्य है। यहां तक कि ई-टिकट में तो यात्रियों को पहचान पत्र दिखाना जरूरी है। रेलवे नई गाइड लाइन तैयार कर रहा है।’’

विजय कुमार, सीपीआरओ
इलाहाबाद

और पढ़े.....

-ये हेयर पैक बनाएगा आपके बालो को लंबा

-12 वीं पास के लिए रिलायंस जियो में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर

-शिव को अनाज चढ़ाने का है विशेष महत्व

-इस रत्न को धारण करने से पहले जान लें ये बात ...

-सेहत को नुक्सान पहुँचाती ऐसी चाय

-क्या आप भी मंदिर में करते हैं ये गलतियां....

-इस कार्य से भी प्रसन्न होते है देवी-देवता

Share it
Top