Home > Archived > हाफिज पर हो सकती है ओसामा जैसी कार्रवाई

हाफिज पर हो सकती है ओसामा जैसी कार्रवाई

हाफिज पर हो सकती है ओसामा जैसी कार्रवाई

नई दिल्ली। भारत और अमेरिका के बीच गहराते रिश्तों को लेकर अब पाकिस्तान को यह डर सता रहा है कि हाफिज सईद पर भी ओसामा बिन लादेन जैसी कार्रवाई हो सकती है। आशंका जताई जा रही है कि इसी डर से पाकिस्तान ने जमात-उद-दावा सरगना को आतंकी सूची में डाल दिया। पाक की इस कार्रवाई को अमेरिका और भारत के बीच बढ़ रहे सहयोग का दबाव भी माना जा रहा है।

सुरक्षा रणनीति से जुड़े एक अधिकारी का कहना है कि अमेरिका और भारत के बीच आतंकरोधी सहयोग बढ़ रहा है। दोनों देश आतंक के खिलाफ गहरी साझीदारी के लिए हामी भर चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच टेलीफोन पर हुई बातचीत में भी आतंकवाद प्रमुख मुद्दा था। अधिकारी ने कहा कि भारत ने रुख स्पष्ट कर दिया है कि आतंकवाद पर केवल बयानों में नहीं बल्कि एक्शन में सहयोग नजर आना चाहिए।

मुंबई हमले के सरगना को भारत और अमेरिका दोनों अपने नगारिकों की हत्या का गुनहगार मानते हैं। इस हमले में कई अमेरिकी नागरिकों की भी मौत हुई थी। अमेरिकी एजेंसी हमले की गुत्थी सुलझाने में शुरू से भारतीय एजेंसियों का सहयोग कर रही है। सुरक्षा एजेंसी से जुड़े सूत्र ने बताया कि भारत और अमेरिकी ने तीन स्तरों पर रणनीति बनाई है। भारत-अमेरिका दक्षिण एशिया में आतंकी संगठनों के वित्तीय पोषण पर रोक लगाने का काम करेंगे।

पाकिस्तान ने कहा है कि जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद समाज के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकता है। बीबीसी के मुताबिक, म्यूनिख में सुरक्षा सम्मेलन में पाक के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने रविवार को यह बयान दिया। मुंबई आतंकी हमलों के मुख्य साजिशकर्ता हाफिज सईद को आतंकी सूची में डालने की पाकिस्तान की कार्रवाई को भारत ने तर्कसंगत कदम बताया है। भारत ने सोमवार को कहा कि जमात-उद-दावा प्रमुख को न्याय के दायरे में लाना आतंक के खिलाफ पाकिस्तान का पहला तर्कसंगत कदम है।

अफगानिस्तान की नेशनल असेंबली के अध्यक्ष अब्दुल रऊफ इब्राहिमी ने कहा कि हाफिज एक हत्यारा है और उसके खिलाफ हर हाल में कार्रवाई करनी चाहिए। आतंकियों पर काबू पाने को उन्हें खत्म करना जरूरी है।

और पढ़े....

-शनिदेव को तेल चढ़ाते वक्त न करें ये गलतियां

-वज़न कम करना चाहते हैं तो आहार में ज़रूर शामिल करें पपीता

-सेहत को नुक्सान पहुँचाती ऐसी चाय

-इन पेड़ और पौधों की जड़ो व फूलों से पाएं कई समस्या‍ओं से छुटकारा

-धन और समृद्धि के लिये घर में रखें धातु का कछुआ

-रेलवे में निकली बंपर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

-ये हेयर पैक बनाएगा आपके बालो को लंबा

-जियो उपयोगकर्ताओं को 31 मार्च के बाद भी फ्री सर्विस!

Share it
Top